सुल्तानपुर निवासी इंजीनियर का यूएसए में सामाजिक सौहार्द के लिए सम्मान Sultanpur resident engineer honored for social harmony in USA



                                                     सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 

                                     सम्मान पत्र प्राप्त करते अभिषेक सिंह और उनकी पत्नी ज्योति सिंह। 


गाजियाबाद। सॉफ्टवेयर इंजीनियर अभिषेक सिंह को प्रवासी भारतीय दिवस 2021 पर यूएसए के बोस्टन शहर में सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान भारतीय और अमेरिकन नागरिकों के बीच सामाजिक सौहार्द और  भाई चारे के लिए दिया गया।
      
यह सम्मान भारत के महावाणिज्य दूतावास न्यूयॉर्क में शनिवार को वाणिज्य दूतावास में प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन के दौरान भारत के न्यूयॉर्क में  रणबीर  जायसवाल (आईएफएस सीजीआई) द्वारा  गत शनिवार को लीडर शिप एंड कम्युनिटी सर्विस अवार्ड देकर किया गया। इस अवसर पर श्री जायसवाल ने अभिषेक सिंह की सामाजिक सौहार्द के लिए तारीफ की कि उन्होंने इंडो -अमेरिकन सोसायटी के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान किया है।
         
न्यूयॉर्क स्थित भारत के वाणिज्य दूतावास के परिसर में हुए इस समारोह में इंडो अमेरिकन सोसायटी के प्रतिष्ठित लोगों ने भाग लिया।  इस अवसर पर श्री जायसवाल ने भारत अमेरिकी समाज की निस्वार्थ सेवा के लिए अभिषेक सिंह को बधाई दी।
        
अपने संबोधन में अभिषेक सिंह ने भारतीय दूतावास में भारतीय प्रवासी दिवस पर उन्हें सम्मानित किए जाने पर विनम्रतापूर्वक न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास कर्मियों और राजदूत का आभार प्रकट किया उन्होंने स्पष्ट कहा  कि यह हमारे देश भारत की सभ्यता और संस्कृति है कि हम जहां भी रहते हैं  प्रेम और सौहार्द के संबंध बनाते हैं। जिस धरती पर हम अपना जीवन जीते हैं उसे अपनी मां की तरह प्यार करते हैं। उन्होंने भारतीय राजदूत तरनजीत संधू, भारतीय काउंसिल जनरल  रणबीर सिंह जायसवाल और भारत के डिप्टी काउंसिल जनरल एनवाई शत्रु सिन्हा का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि आप लोगों के प्यार और सेवा करने के अवसर प्रदान करने से वह अपना काम कर सके हैं। उन्होंने इस मामले में भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जय शंकर को भी इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उन्होंने भारतीय दिवस पर दुनिया भर में पहल करने के लिए अपनी ओर से पहल की। अभिषेक सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निष्काम सेवा भाव को अपनी प्रेरणा बताया।
       
ज्ञातव्य है कि प्रवासी भारतीय दिवस को विदेश मंत्रालय 9 जनवरी को दुनिया भर में मनाता है ताकि विदेशी भारतीय समुदाय के योगदान को चिन्हित किया जा सके और महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से अहमदाबाद लौटने की याद ताजा बनी रहे। यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि अभिषेक सिंह सुल्तानपुर निवासी ठाकुर जीएन सिंह (बब्बन सिंह) के बड़े पुत्र हैं और  साहिबाबाद (गाजियाबाद) निवासी पत्रकार एसपी चैहान के दामाद हैं।





Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment