मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जनपद गाजियाबाद के लिए विशेष तौफा Special gift to Chief Minister Yogi Adityanath for Ghaziabad district




  • मै0 आईनोक्स एयर प्रोडक्ट प्रा0लि0 मोदीनगर गाजियाबाद का शुभारम्भ आज सुबह  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया गया विधिवत रूप से शुभारंभ।

  • संबंधित इकाई प्रतिदिन 200 टन ऑक्सीजन करेगी उत्पादित 150 बेरोजगार व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार।

                                                          प्रमुख संवाददाता 




गाजियाबाद। मै0 आईनोक्स एयर प्रोडक्ट प्रा0लि0 मोदीनगर गाजियाबाद इकाई का आज सुबह साढ़े नौ बजे उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा लखनऊ से विधिवत रूप से ऑनलाइन शुभारंभ किया गया। 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गाजियाबाद के लिए यह आज सुनहरा अवसर है जो इतनी बड़ी इकाई जनपद गाजियाबाद में स्थापित हुई है, जिससे ऑक्सीजन के क्षेत्र में सभी क्षेत्रवासियों को भरपूर लाभ प्राप्त होगा वहीं दूसरी ओर कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए ऑक्सीजन मिलने में भी सभी चिकित्सालयों को आसानी होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इकाई संचालकों को इस कार्य के लिए बधाई दी है और सरकार की मंशा के अनुरूप आगे कार्य करने का आह्वान किया है। संबंधित इकाई का प्रदेश सरकार के साथ फरवरी 2018 में एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया गया था। इकाई में लगभग 105 करोड का पूंजी निवेश प्रस्तावित था, किन्तु वर्तमान में इकाई में 135 करोड़ का पूंजी निवेश किया गया है। सम्पूर्ण औपचारिकतायें पूर्ण होने के बाद इकाई दिनांक 08 अक्टूबर 2020 से माननीय मुख्यमंत्री जी  के उद्घाटन के उपरांत उत्पादन प्रारम्भ हो गया है। इकाई प्रदेश का सबसे बड़ी एयर सैपरेशन इकाई है, जिसकी उत्पादन क्षमता 200 टन प्रतिदिन है, जिससे 150 टन लिक्विड ऑक्सीजन 45 टन लिक्चिड नाइट्रोजन तथा 5 टन लिक्विड ऑर्गन का उत्पादन करेगी। इकाई द्वारा सभी विभागों से अपेक्षित अनापत्तियांध्लाइसेंस प्राप्त कर लिये गये है। 



इकाई को अपर गंगा केनाल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। इकाई की स्थापना अमेरिकन कम्पनी मै0 एयर प्रोडक्ट तथा सिद्धार्थ जैन निदेशक आईनोक्स ग्रुप की 50-50 प्रतिशत की सहभागिता से की गयी है। इकाई में 135 करोड़ का निवेश किया गया है तथा इकाई द्वारा लगभग 125-150 व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया जायेगा। इकाई प्रदेश के 27 अस्पतालों के साथ केन्द्र के अधीन 10 बड़े अस्पतालों को मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति करेगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश की तथा प्रदेश के बाहर की औद्योगिक इकाईयों को भी ऑक्सीजन, नाईटोजन तथा ऑर्गन की आपूर्ति करेगी। इकाई अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित है जिसको 04 अलग-अलग मोड पर संचालित किया जा सकता है। उक्त इकाई उत्पादन क्षमता तथा भण्डारण क्षमता के आधार पर प्रदेश की सबसे बड़ी ऑक्सीजन उत्पादक इकाई होगी।

संबंधित इकाई को निर्धारित समय पर संचालित करने में जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय के द्वारा भी अहमं रोल प्ले करते हुए संबंधित इकाई का कई बार मौके पर पहुंचकर स्थल निरीक्षण किया गया था। इकाई को शीघ्र अति शीघ्र शुभारंभ कराने के संबंध में अधिकारियों के साथ समय-समय पर बैठक करते हुए संबंधित विभागों के माध्यम से जो अनापत्ति प्रमाण पत्र तथा अन्य कार्यवाही सुनिश्चित की जानी थी उन्हें सभी अधिकारियों को विशेष निर्देश देकर इस इकाई को आज माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप शुरू किया गया है। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मोदीनगर सौम्या पांडे, उपायुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार, आईनोक्स रीजनल मार्केटिंग हेड विनोद सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment