विश्व हैंडवाश दिवस के अवसर पर जनपद में विभिन्न स्थानों पर हाथ धोने के कार्यक्रम हुए आयोजित, जन सामान्य को किया गया प्रेरित On the occasion of World Handwash Day




  • जिलाधिकारी गाजियाबाद अजय शंकर पांडेय ने मोहन नगर मलिन बस्ती में कार्यक्रम आयोजित करते हुए हाथ धोकर लोगो को हाथ धोने की दी प्रेरणा।

                                                                   प्रमुख संवाददाता 




गाजियाबाद। गलोबल हैण्डवासिंग डे के अवसर पर जिलाधिकारी गाजियाबाद अजय शंकर पांडे ने आज मलिन बस्ती, मोहन कॉलोनी, मोहन नगर गाजियाबाद के स्थानीय लोगो को  हाथ धोने की विधि के बारे में जानकारी दी । 

जिलाधिकारी  गाजियाबाद अजय शंकर पांडे ने विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर हाथ धोकर जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने मलीन बस्ती में रह रहें लोगों को जागरूक करने के लिए एक स्लोगन एसयूएमएनके उन्हें बताया, जिसका मतलब है एस का मतलब सामने से हाथ धोना, यू का मतलब  उल्टे हाथ धोना, एम का मतलब मुट्ठी से हाथ धोना, एन का मतलब नाखून की तरफ से हाथ धोना एवं के का मतलब कलाई की तरफ से हाथ धोना। जिलाधिकारी ने बताया कि इस मलीन बस्ती को इसलिए चुना गया क्योंकि एक तो वह मलीन बस्ती है जहाँ लोगों के पास नियमित संसाधन होते है। यहाँ ज्यादा जरूरत है लोगों को जागरूक करने की। जिलाधिकारी ने लोगों से इस स्लोगन को याद रखने की अपील की, ताकि वह अपने हाथ धोते समय इसके अनुसार अच्छे से हाथ धो सके इस अवसर पर उन्होने कहा कि कोविड-19 वायरस अभी भी सक्रिय है। इसलिए नियमित रूप से हाथ धोना अनिवार्य है। उन्होने कहा कि जनपद के सभी ब्लाक, ग्राम पंचायत, कार्यालय व अस्पताल, स्कूल, आगनबाड़ी केन्द्र में विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर हाथ धोने का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। एक साथ सभी लोगों के हाथ धोने से जनमानस प्रेरित होंगा तथा सभी को हाथ धोने की प्रेरणा मिलेंगी। उन्होंने कहा कि यह  कैंपियन इसी प्रकार आगे भी चलता रहेगा। उन्होने कहा कि साबुन से हाथ धोने के छः चरण होते है। इसका पालन करने से कोविड-19 महामारी संक्रमण काल में भोजन के पहले, नाक, मुॅह एवं आख को छूने के बाद, खासने एंव छीकने के बाद, शौच के बाद सभी को हाथ धोने का महत्व समझना चाहिए। 

इस अवसर पर जिला डूडा अधिकारी पवन कुमार शर्मा, मोहन कॉलोनी  के स्थानीय लोग एवं अन्य अधिकारी - कर्मचारीगण  ने हाथ धोकर जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।  




इसी क्रम में  जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे के नेतृत्व में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल की अध्यक्षता में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विश्व हाथ धुलाई दिवस का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विश्व हाथ धुलाई दिवस पर सभी को जागरूक करते हुए स्वच्छता अपनाने की अपील की। उनके द्वारा बताया गया कि दस्तक कार्यक्रम के अंतर्गत, एएनएम, आशा, आगनवाड़ी, स्कूल शिक्षक व एसएचजी के सदस्य समुदायों में 10 घरों का समूह बनाएंगे और हैण्ड वाशिंग का डेमो देंगे। साबुन से हाथ धोने के मुख्य 6 चरणों को सिखाने के साथ कोविड -19 महामारी संक्रमण काल में भोजन के पहले, नाक, मुंह व आँखों को छूने के बाद, खांसने एवं छींकने के बाद, शौच के बाद एवं शौचालय के उपयोग के पश्चात् सभी हाथ धोने के महत्व को समझायेंगे । इसी प्रकार जनपद के सभी विकास खण्डों एवं ग्राम पंचायतों में भी विश्व हाथ धुलाई दिवस का आयोजन जनभागीदारी से किया गया। इस अवसर पर मौके पर  भाल चन्द्र त्रिपाठी , जिला विकास अधिकारी, पी0एन0 दीक्षित, परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण , अनिल कुमार त्रिपाठी , जिला पंचायत राज अधिकारी,  संजय व्यास जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं विकास भवन के समस्त अन्य विभागीय एवं कर्मचारी उपस्थित थे।




जिलाधिकारी गाजियाबाद अजय शंकर पांडे के नेतृत्व में कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी, गाजियाबाद में विश्व हैण्ड - हाइजिन दिवस मनाया गया है इस अवसर पर डा0 नरेन्द्र कुमार गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा समस्त अधिकारियों व कर्मचारियो का जानकारी प्रदान की गयी। 

आज जनपद गाजियाबाद में समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर विश्व हैण्डदृ हाइजिन दिवस मनाया जा रहा है एवं विभिन्न ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालयों में चिकित्सकों एवं पैरामैडिकल स्टाफ के द्वारा चिकित्सालयों में मौजूद जनमानस एवं चिकित्सा विभाग के अन्य कर्मचारियो को हाइजिन सम्बन्धित जानकारी दी गयी एवं समुदाय में इसी प्रकार के हाइजिन सम्बन्धित जागरूकता कार्यक्रम आशा एवं एएनएम के द्वारा की गयी। जिलाधिकारी गाजियाबाद के नेतृत्व में ग्लोबल हैण्ड वाशिंग डे आज दिनाक ग्लोबल हैण्ड वाशिंग डे का नगर निगम मुख्यालय एवं अन्य 5 जोनों में आयोजन किया गया जिसमें कुल 2280 कर्मचारियों ध् अधिकारियों ने प्रतिभाग किया । हैण्ड वाशिंग की महत्वता एवं ॅभ्व् द्वारा जारी हैण्ड वाशिंग के निर्धारित मानक के अनुसार हैण्ड वाशिंग की प्रक्रिया को मौके पर उपस्थित समस्त कर्मचारियों को अपने व अपने परिवार को दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया साथ ही वैश्विक महामारी कोविड -19 के द्रष्टिगत मास्क के उपयोग के साथ - साथ सोशल दूरी का पालन करने हेतु भी निर्देशित किया गया । हैण्ड वाशिंग की विधि एवं मास्क पहनने की विधि का डेमो करके भी दिखाया गया इस अवसर पर कर्मियों को मास्क एवं साबुन का वितरण किया गया।

Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment