कानूनी सेवाएं प्राप्त करना जनता का संवैधानिक मौलिक अधिकार है - डॉक्टर मंजू शिवाच् Getting legal services is a constitutional fundamental right of the public - Dr. Manju Shivach



                                                       सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 






गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्लान  एक्शन 2020- 21 के अनुपालन में माननीय जनपद न्यायाधीशध् अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेश पर तहसील विधिक सेवा समिति मोदीनगर के क्षेत्राधिकार में ग्राम  ब्लॉक भोजपुर कार्यालय में सिटीजन ड्यूटीज अवेयरनेस प्रोग्राम (सीडीएपी) प्रोजेक्ट के तहत 15 से 26 नवम्बर तक हर माह निर्धारित विषय पर डिजिटल ग्रामों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किए जाने की कार्य योजना भारत सरकार विधि एवं न्याय मंत्रालय नई दिल्ली के द्वारा प्रस्तावित की गई है।  

इसके अंतर्गत ग्राम भोजपुरी कार्यालय विकास खंड में सिटीजन ड्यूटीज अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता कृष्ण वीर चैधरी ब्लाक प्रमुख ब्लाक भोजपुर तहसील मोदीनगर गाजियाबा ने की संचालन शहजाद अली  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद ने किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ मंजू सिवाच विधायक मोदीनगर ने गांव के उपस्थित लोगों को संविधान में प्रदत्त मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में नागरिकों के 11कर्तव्य बताए गए हैं। भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों संस्थाओं और राष्ट्र ध्वज राष्ट्रगान का आदर करें। स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेरित करने वाले कुछ आदर्शों को हृदय में संजोए रखें भारत की प्रभुता एकता और अखंडता की रक्षा करें। प्रत्येक माता-पिता का यह कर्तव्य है कि 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करें । 

इस कार्यक्रम में ग्राम भोजपुर कार्यालय में बीएलई ने वीडियो के माध्यम से शिविर में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई शिविर में  उपस्थित   बैरिस्टर गिरी परामर्शदाता अमूल्य वित्तीय साक्षरता केंद्र ने बैंक की विभिन्न जमा एवं कृषि ऋण योजनाओं तथा भारत सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई   शिविर उपस्थित अभिषेक कुमार समन्वयक अधिकारी कॉमन सर्विस सेंटर गाजियाबाद के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान तथा ला मिनिस्ट्री एवं आईटी मिनिस्ट्री के संयुक्त रूप से संचालित  टेली ला प्रोजेक्टआदि योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई शिविर मैं उपस्थित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद  से  शहजाद अली  के द्वारा निशुल्क वकील मध्यस्था केंद्र लोक अदालत आदि के संबंध में जागरूक किया तथा महिला सशक्तिकरण एवं महिला स्वयं सहायता समूह योजना की जानकारी उपलब्ध कराई शिविर का समापन फैजल आलम खंड विकास अधिकारी भोजपुर ने धन्यवाद देकर किया शिविर में उपस्थित क्षेत्रीय लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक वह आशा कार्यकर्ती, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment