जनपद में कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था मानकों के अनुसार कायम कराएं पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी: खन्ना law and order and peace order in the district: Khanna



  • उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने कलेक्ट्रेट के सभागार में की मैराथन बैठक।

  • संबंधित अधिकारियों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर आर्थिक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश।

  • स्वच्छता को लेकर माननीय मंत्री जी का विशेष जोर आगामी नवंबर माह में बड़े स्तर पर स्वच्छता रैली आयोजित करने के दिए निर्देश।

  • नगर  निगम एवं जनपद की नगर पालिकाओं में स्ट्रीट लाइट के लिए लगाए जाएंगे मीटर संबंधित अधिकारियों को निर्देश मीटर के आधार पर विद्युत विभाग को किया जाएगा भुगतान।

  • माननीय मंत्री ने अपने भ्रमण के दौरान कोविड-19 कमांड कंट्रोल सेंटर का किया स्थल निरीक्षण।

                                                                  प्रमुख संवाददाता 




गाजियाबाद। जनपद गाजियाबाद में कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत प्रत्येक क्षेत्र में लॉकडाउन समाप्त होने के उपरांत जनपद की अर्थव्यवस्था पूर्व की भांति पटरी पर लाने तथा विकास कार्यक्रमों में गतिशीलता लाने एवं कानून तथा शांति व्यवस्था मानकों के अनुसार कायम करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना के द्वारा आज कलेक्ट्रेट के सभागार में दोपहर 2 बजे से शाम 5: 30 बजे तक मैराथन बैठक करते हुए संबंधित अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। 

माननीय मंत्री ने प्रथम चरण में जनपद की आर्थिक व्यवस्था राजस्व वसूली एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक करते हुए करकरेत्तर की समीक्षा में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद की अर्थव्यवस्था को पूर्व की भांति पटरी पर लाने के उद्देश्य से जहां जहां से भी राजस्व प्राप्ति की संभावना बने वहां पर लगातार संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करते हुए राजस्व प्राप्ति एवं राजस्व वसूली को सुनिश्चित कराते हुए जनपद की आर्थिक व्यवस्था पटरी पर लाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर अब सरकार के द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में लॉक डॉन को खोलने की कार्यवाही कर दी गई है। अतः प्रत्येक क्षेत्र में राजस्व प्राप्ति एवं राजस्व वसूली बढ़ाने औद्योगिक विकास को गतिशीलता देने के क्षेत्र में सभी प्रशासनिक एवं उद्योगों से जुड़े हुए अधिकारियों के द्वारा विशेष प्रयास करते हुए जनपद की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में अभियान चलाकर विशेष कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि जनपद गाजियाबाद की अर्थव्यवस्था पूर्व की भांति और अधिक मजबूत बन सके। उन्होंने अवैध खननध्परिवहन के संदर्भ में प्रगति के कम पाए जाने पर संबंधित विभागीय अधिकारी के विरुद्ध असंतोष प्रकट करते हुए जनपद में कार्यवाही बढ़ाने के निर्देश दिए गए और इस क्षेत्र में अधिक से अधिक राजस्व वसूली करने के संबंध में निर्देशित किया गया। 



माननीय मंत्री जी ने विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में औद्योगिक इकाइयों को अनवरत रूप से विद्युत आपूर्ति एवं विद्युत से संबंधित उनकी समस्याओं का तत्काल प्रभाव से निराकरण सुनिश्चित किया जाए ताकि जनपद का औद्योगिक विकास और अधिक तेजी से आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग की ओर से एक आकर्षित योजना प्रारंभ की गई है जिसमें एक व्यक्ति को एक बिल जमा करने पर ₹20 की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है इसका व्यापक स्तर पर जनपद में प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए। इस महत्वपूर्ण योजना से जहां एक और बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त होगा वहीं दूसरी ओर विद्युत विभाग को राजस्व प्राप्ति भी निर्धारित समय पर उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्पष्ट रूप से कहा कि विभागीय अधिकारियों के द्वारा अभियान संचालित करते हुए सड़कों को निर्धारित समय अवधि के भीतर गड्ढा मुक्त बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन सड़कों में जहां पर जलभराव हो रहा है वहां पर सीसी रोड बनाने को विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्राथमिकता दी जाए। कार्य प्रारंभ होने से पूर्व संबंधित जनप्रतिनिधि को भी होने वाले कार्यों की सूचना विभागीय अधिकारियों के द्वारा दी जाए ताकि सभी कार्यों में पारदर्शिता बनी रहे और सरकार की मंशा के अनुरूप जनपद में सड़कें तैयार हो सकें। 
मंत्री जी ने नगर निगम एवं जनपद की नगर क्षेत्रों की समीक्षा करते हुए अमृत योजना के अंतर्गत कहा कि सभी नागरिकों को मानकों के अनुसार जलापूर्ति करने की दिशा में अधिकारियों के द्वारा विशेष प्रयास सुनिश्चित किए जाएं। मंत्री ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र एवं नगरपालिका क्षेत्रों में जहां जहां पर भी हैंडपंप खराब हो  उन्हें तत्काल  रिबोर कराकर ठीक कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि सभी नागरिकों को स्वच्छ पेयजल  उपलब्ध हो सके। उन्होंने नगर निगम एवं नगरपालिका क्षेत्रों में अनुमान के आधार पर स्ट्रीट लाइटों का विद्युत विभाग को भुगतान किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि ऐसा करने से नगर निगम एवं नगर पालिकाओं को विशेष घाटा हो रहा है। अतः नगर निगम तथा जनपद के सभी नगर क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट के संबंध में विद्युत विभाग के माध्यम से मीटर लगाकर उसके आधार पर भुगतान करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ऐसा करने पर नगर निगम अभी एवं सभी नगर क्षेत्रों को लाभ प्राप्त होगा। इसी प्रकार उन्होंने स्वच्छता पर भी विशेष जोर दिया जनपद गाजियाबाद को विगत वर्षों में स्वच्छता कार्यक्रम में हमेशा अच्छी श्रेणी प्राप्त हुई है। अतः आगामी नवंबर में  बृहद स्तर पर स्वच्छता रैली आयोजित करते हुए जनपद के सभी वर्गों को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाए ताकि जनपद और अधिक स्वच्छ एवं सुंदर बन सके और इस कार्यक्रम में जनपद आने वाले समय में कीर्तिमान स्थापित करें। उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि सरकार के द्वारा विभिन्न विकास से जुड़ी हुई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। 

उन्हें संबंधित अधिकारियों के द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता देकर आगे बढ़ाने की दिशा में विशेष प्रयास किए जाएं ताकि सभी विकास   कार्यक्रमों का लाभ जनसामान्य सामान्य को सरलता एवं समय बद्धता के साथ प्राप्त हो सके। दूसरे चरण में मंत्री जी ने जनपद के कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ गहनता के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने समीक्षा के दौरान पाया कि विगत वर्ष की भांति जनपद में सभी अपराधों में कमी आई है। आगे भी अधिकारियों के द्वारा इसी क्षमता के साथ अपने कार्य को अंजाम दिया जाए ताकि जनपद में अपराधों पर नियंत्रण किया जा सके। उन्होंने लंबित विवेचना में तत्परता के साथ कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्तियों तथा भू माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। 

बैठक समाप्ति के उपरांत प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना के द्वारा विकास भवन में पहुंचकर कोविड-19 कमांड कंट्रोल सेंटर का स्थल निरीक्षण किया गया जहां पर  कोरोना के नियंत्रण को लेकर की जा रही कार्रवाई के संबंध में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस के अधिकारियों के कार्यों की सराहना की गई। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री अतुल गर्ग, नगर निगम की महापौर आशा शर्मा, सभी विधायक गण जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, नगर आयुक्त, उपाध्यक्ष जीडीए मुख्य विकास अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे। 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment