मौलिक कर्तव्य देश के नागरिकों के लिए एक प्रकार से सचेतक का कार्य करता है - धीरेंद्र सिंह, शाखा प्रबंधक The Fundamental Duties act as a kind of whip for the citizens of the country



                                                     सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो




गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्लान  एक्शन 2020- 21 के अनुपालन में माननीय जनपद न्यायाधीशध् अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में माननीय सचिव मंजू कुमारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेश पर तहसील विधिक सेवा समिति मोदीनगर के क्षेत्राधिकार में ग्राम सुल्तानपुर ब्लॉक मुरादनगर कॉमन सर्विस सेंटर में सिटीजन ड्यूटीज अवेयरनेस प्रोग्राम (सीडीएपी) प्रोजेक्ट के तहत 15 से 26 नवम्बर तक हर माह निर्धारित विषय पर डिजिटल ग्रामों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किए जाने की कार्य योजना भारत सरकार विधि एवं न्याय मंत्रालय नई दिल्ली के द्वारा प्रस्तावित की गई है। 

इसके तहत 30 सितंबर को ब्लॉक मुरादनगर के अंतर्गत डिजिटल ग्राम सुल्तानपुर कॉमन सर्विस सेंटर में सिटीजन ड्यूटीज अवेयरनेस प्रोग्राम सीडीएपी का आयोजन किया, जिसकी अध्यक्षता ओरिएंटल बैंक शाखा ग्राम सुल्तानपुर से उपस्थित धीरेंद्र सिंह शाखा प्रबंधक ने की संचालन महेश यादव नामित अधिवक्ता ने किया। 

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में ओरिएंटल बैंक शाखा ग्राम सुल्तानपुर से उपस्थित धीरेंद्र सिंह शाखा प्रबंधक ने गांव के उपस्थित लोगों को संविधान में प्रदत्त मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में नागरिकों के 11कर्तव्य बताए गए हैं। भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों संस्थाओं और राष्ट्र ध्वज राष्ट्रगान का आदर करें। स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेरित करने वाले कुछ आदर्शों को हृदय में संजोए रखें भारत की प्रभुता एकता और अखंडता की रक्षा करें। प्रत्येक माता-पिता का यह कर्तव्य है कि 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करें । 

इस कार्यक्रम में ग्राम सुल्तानपुर कामन सर्विस सेंटर के बीएलई ने वीडियो के माध्यम से शिविर में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई का शिविर में उपस्थित   बैरिस्टर गिरी परामर्शदाता अमूल्य वित्तीय साक्षरता केंद्र ने बैंक की विभिन्न जमा एवं कृषि ऋण योजनाओं तथा भारत सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई   शिविर में उपस्थित अभिषेक कुमार जिला समन्वयक अधिकारी कॉमन सर्विस सेंटर गाजियाबाद के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान तथा ला मिनिस्ट्री एवं आईटी मिनिस्ट्री के संयुक्त रूप से संचालित किया टेली ला प्रोजेक्टआदि योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद  से उपस्थित शहजाद अली ,प्रीति चैधरी के द्वारा निशुल्क वकील मध्यस्था केंद्र लोक अदालत आदि के संबंध में जागरूक किया शिविर में उपस्थित नेहा ग्राम विकास अधिकारी  विकास खंड मुरादनगर के द्वारा स्वयं सहायता समूह योजना की जानकारी उपलब्ध कराई शिविर का समापन ग्राम सुल्तानपुर के बीडीसी मेंबर विपिन  ने धन्यवाद देकर किया शिविर में उपस्थित प्रीति चैधरी एवं आशा कार्यकर्ती वह स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहे।




Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment