ऑपरेशन 420 के तहत फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा Fake call center caught under Operation 420



                                                     सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 

                                            फर्जी कॉल सेंटर का संचालक बरामद सामान के साथ।


वसुंधरा  । थाना इंदिरापुरम पुलिस ने ऑपरेशन 420 के  तहत एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर 23 मोबाइल फोन, डैसटाप तथा अन्य जरूरी सामान बरामद किया है ।
          
सीओ तृतीय (एएसपी) अंशु जैन ने पत्रकारों को बताया कि एसएसपी गाजियाबाद के निर्देश पर ऑपरेशन 420 के तहत मुखबिर की सूचना पर वसुंधरा सेक्टर 14 में एक कॉल सेंटर पर छापा मारा गया। छापे में पता चला कि यहां से बेरोजगार युवकों को नौकरी का झांसा देकर ठगा जाता है। इस कॉल सेंटर से सुमित कुमार पुत्र संजय कुमार निवासी ग्राम दादरी थाना दौराला जिला मेरठ हाल निवासी गांव गढ़ी कटैया थाना लोनी गाजियाबाद को पकड़ा गया है। जिससे 23 मोबाइल फोन एक डैसटाप तथा कॉल सेंटर में प्रयुक्त होने वाले अन्य जरूरी सामान बरामद किए हैं। पुलिस की पूछताछ में सुमित कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए लोगों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर वह ओएलएक्स एवं फेसबुक से लोगों की जानकारी करते थे और उन्हें कॉल करके अपने कॉल सेंटर के जरिए नौकरी दिलाने का झांसा देते थे । 

इस प्रक्रिया के लिए टेस्ट फीस तथा अन्य काम के लिए पैसा बैंक अकाउंट में डलवा कर ठगी कर लेते थे। एक बार ठगी करने पर जिस फोन से बात करते थे उसे बंद किया करते थे। यह गिरोह करीब 100 लोगों को अपना निशाना बनाकर लाखों रुपए ठग चुका है। सुमित कुमार के 2 साथी और हैं जिनमें एक का नाम अंकित है वह फर्जी आईडी और सिम कार्ड उपलब्ध कराता था तथा दूसरा विकास फर्जी आईडी से बैंक अकाउंट खोल करके उसमें रकम ठगी की जमा कराता था। फिलहाल पुलिस को अंकित और विकास की तलाश है। पुलिस ने तीनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467,468, 471 व 43(ए)ध्66(डी) आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।
 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment