बरसात से मौसम का मिजाज बदला, लेकिन जीवन दुश्वार हुआ जलभराव से The weather changed due to the rain,


                                                       सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 



साहिबाबाद । हिंडन पार क्षेत्र साहिबाबाद में बुधवार की रात से हुई बूंदाबांदी और तेज हवाओं के साथ बरसात ने मौसम का मिजाज बदल डाला है। लेकिन बरसाती जल के निकासी की व्यवस्था सही नहीं होने से जलभराव ने लोगों की जिंदगी में स्पीड ब्रेकर का काम किया है। 

जानकारी के अनुसार हिंडन पार क्षेत्र साहिबाबाद में जलभराव की समस्या पुरानी है। यहां के मुख्य नाले  या तो गंदगी से लवरेज हैं अथवा उन पर व्यवसाइयों ने अतिक्रमण किया हुआ है। परिणाम यह है जलमल की निकासी व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं होती। कल से हुई बरसात के कारण बरसाती जल नालों के जरिए उस गति से बाहर नहीं जा सका जिस गति से बरसात हुई थी। परिणाम यह हुआ कि जगह-जगह मोहल्लों में बरसात का पानी भर गया और लोगों की जिंदगी पर ब्रेक लग गया।
       
बरसात ने जहां भयंकर गर्मी ने लोगों को तरावट का एहसास कराया है वही जलभराव ने गंदगी व बदबू की समस्या दे दी है। जलभराव की समस्या श्याम पार्क मेन, श्याम पार्क एक्सटेंशन, पसोंडा, अर्थला, साहिबाबाद गांव, साइट 4 औद्योगिक क्षेत्र, राजेंद्र नगर, जनकपुरी, शालीमार गार्डन, गरिमा गार्डन, इंदिरापुरम व वसुंधरा आदि अनेक पाश और पुरानी कॉलोनियों में है।  जलभराव से नई या पुरानी कोई आबादी अछूती नहीं रही  है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment