जनपद में राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास व भावनात्मक रूप से मनाएं: डीएम Celebrate the national festival Independence Day in the district with enthusiasm and emotionally: DM


  • राष्ट्रीय पर्व को मनाने में कोविड-19 को लेकर भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की गाइड लाइन का सभी अधिकारी गण पालन करेंगे सुनिश्चित।

  • डीएम ने कलेक्ट्रेट के सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ की महत्वपूर्ण बैठक, विभागीय अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

                                                              प्रमुख संवाददाता 



गाजियाबाद। स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ को परंपरागत ढंग से मनाए जाने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त अधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस भावनात्मक रूप से मनाया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त सरकारी भवनों स्कूलों और निजी संस्थानों में तिरंगा शानोशौकत के साथ फहराया जाए। उन्होंने कहा कि 74वां स्वाधीनता दिवस समारोह कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा बचाव हेतु जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए परंपरागत रूप से सादगी, हर्षोल्लास एवं आकर्षक ढंग से मनाया जाए। 

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार इस वर्ष 15 अगस्त को प्रातः 9रू00 बजे सरकारी तथा गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए तथा झंडा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन हो। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस पर हम सबको राष्ट्रीय एकता अखंडता पंथ निरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना को जोर देना चाहिए। उन्होंने निर्देशित किया कि शिक्षण संस्थाओं में स्वतंत्र दिवस समारोह का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताते हुए कराया जाए तथा देश पर शहीद हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराये जाएं जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। उन्होंने उपस्थित अधिकारीगण को निर्देशित किया कि शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों योजनाओं के साथ ही शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाएं जिसमें स्वाधीनता की वर्षगांठ पर जनसाधारण को यह भी याद दिलाया जाए कि हमारे संग इन देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके अपना सब कुछ दांव पर लगाकर राजनीतिक स्वाधीनता हासिल की थी। 

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर यदि उचित होगा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने के संदेश का जन मानस में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। इसके लिए विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रमों को सोशल मीडिया के माध्यम से जनसामान्य तक पहुंचाने की कार्यवाही विभागीय अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाए ताकि सभी व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रेरणा मिल सके और माननीय प्रधानमंत्री जी के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम से जन सामान्य को जोड़ा जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी प्रकार के कार्यक्रम तहसील एवं ब्लाक स्तर पर सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने सभी अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय पर्व पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित न किए जाएं जिनसे कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की संभावना हो। 

अतः सभी अधिकारियों के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को आयोजित करते हुए कोविड-19 के प्रोटोकाल तथा भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षर से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस को लेकर अधिकारियों के द्वारा अधिक से अधिक ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करते हुए देश की एकता एवं अखंडता पर विशेष रुप से प्रकाश डालने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने स्वतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकारी भवनों पर रोशनी करने के भी निर्देश दिए हैं। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी भूमि अर्जन मदन सिंह गर्ब्याल तथा अन्य विभागीय अधिकारी गण एवं पुलिस के अधिकारी गण उपस्थित रहे।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment