सिख समाज ने राहत सामग्री वितरण कर दिया गुरु नानक का संदेश Sikh society distributed relief material, message of Guru Nanak


                                                   सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 

                    
लोगों को राहत सामग्री बांटते सिख समाज के लोग। 


साहिबाबाद । सिख समाज की ओर से यूपी बॉर्डर ट्रांसपोर्ट नगर में बृहस्पतिवार को आम आदमियों के बीच में दूध, बिस्किट, राशन और सेहत की रक्षा के लिए विटामिन की दवाइयों का वितरण कर गुरु नानक जी का एक विशेष संदेश दिया। 
         
गाजियाबाद सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार मंजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ज्ञानी बॉर्डर ट्रांसपोर्ट नगर में सिख संगत की ओर से एक स्टाल लगाकर आम लोगों के बीच दूध, बिस्कुट, राशन की सामग्री और विटामिन व कैल्शियम की गोलियां बांटकर लोगों की सेवा की गई। 

उन्होंने बताया कि गुरु नानक जी का संदेश था कि तेरा ही तेरा है। यानी जो कुछ है वह सब आम आदमी का है। पंजाब के सुलतानपुर लोधी स्थित मोदी खाना सरकारी संस्थान में नौकरी करते समय नानकदेव जी ने तेरहवे व्यक्ति को मुफ्त में और उसके बाद हर आने वाले व्यक्ति को तेरा, तेरा, तेरा कहते हुए सारा खजाना लुटा दिया  था। जब खजाने के मालिक नवाब ने इस मामले की जांच कराई तो मोदी खाने में पूरा माल ज्यों का त्यों निकला। इस  तरह नानक देव जी ने लोगों को यह संदेश दिया कि दान देने से कुछ नहीं घटता। सिख समाज की यह परंपरा है कि वह अपनी आमदनी के दशांश  को दूसरों की सेवा पर खर्च करता है। 
         
इस अवसर पर सिख संगत की ओर से दिवंगत पत्रकार विक्रम जोशी की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन धारण किया गया। इस आयोजन में मुख्य भूमिका निभाने वालों में जगमीत सिंह ,हरदीप सिंह ,अमरजीत सिंह भाटिया, जगजीत सिंह, रमनदीप, लखविंदर सिंह, गुरमीत सिंह बंटी, दलजीत सिंह तथा महेंद्र सिंह आदि प्रमुख रूप से थे।





Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment