अंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) के सफाई कर्मचारियों ने सफाई मजदूर दिवस मनाया Safed workers of Ambedkar University, Delhi (AUD) celebrated Safai Mazdoor Day


  • भूप सिंह वाल्मीकि के शहादत दिवस पर शोषण, जाति-व्यवस्था और ठेका व्यवस्था के खिलाफ संघर्ष करने का किया ऐलान

                                                               विशेष संवाददाता 



नई दिल्ली। अंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) के सफाई कर्मचारियों ने आज भूप सिंह वाल्मीकि के शहादत दिवस के मौके पर सफाई मजदूर दिवस मनाया, जो 1957 में एक विरोध प्रदर्शन में पुलिस की गोली से शहीद हो गये थे।

सफाई कर्मचारियों ने शहीद भूप सिंह वाल्मीकि की विरासत को याद करते हुए शोषण, जाति-व्यवस्था और ठेका व्यवस्था के खिलाफ लड़ने का ऐलान किया। साथ, ही उन्होने अन्य कामगारों के साथ एकता बनाने और अपनी लड़ाई को उनके संघर्ष के साथ जोड़ने का भी संकल्प लिया।


ज्ञात हो कि एयूडी के सफाई कर्मचारी पिछले साल से प्रशासन के शोषण के खिलाफ संघर्षरत हैं जब उन्हें नौकरी से निकाला गया था। अपने यूनियन और सामूहिक संघर्ष की बदौलत न सिर्फ उन्होने वापस अपनी नौकरी पायी बल्कि आगे भी संघर्ष करते रहने का जज्बा भी सदृढ़ किया। सफाई कर्मचारी सफाई के काम में निजीकरण और ठेकाकरण के पूर्ण खात्मे, सभी कामगारों को अनिवार्य रूप से सामाजिक और आर्थिक प्रावधान सुनिश्चित किए जाने, सफाई के काम में लगे सभी कामगारों को पक्की नौकरी दिये जाने, सफाई के काम का पूर्ण मशीनीकरण किए जाने और पर्याप्त सुरक्षा उपकरण मुहैया किए जाने, और पूंजीवाद और जाति-व्यवस्था के खिलाफ आने वाले दिनों में संघर्ष करने वाले हैं।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment