स्टाम्प विभाग ने पकड़ी 56 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी Stamp Department caught stamp theft of Rs 56 lakhs


                                                        सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 




साहिबाबाद। थाना साहिबाबाद क्षेत्र के चिकम्बरपुर में एक मानव अधिकार कार्यकर्ता की शिकायत का संज्ञान लेते हुए स्टाम्प विभाग ने 56 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी  पकड़ी है।
          
जानकारी के अनुसार साहिबाबाद के राजेन्द्र नगर निवासी मानव अधिकार कार्यकर्ता राजीव कुमार शर्मा ने 17 जून 2020 को सदर तहसील क्षेत्र के ग्राम चिकम्बरपुर में खसरा संख्या 51 पर स्थित चावला कम्पाउन्ड के भूखण्ड  संख्या 21 की खरीद फरोख्त में की गई स्टाम्प चोरी के मामले की शिकायत स्टाम्प विभाग के अधिकारियों एवं उत्तर प्रदेश शासन को की थी। शिकायत पर संज्ञान लेकर एआईजी स्टाम्प केके मिश्रा ने तहसील सदर के डिप्टी रजिस्ट्रार द्वितीय नवीन कुमार शर्मा को मामले की जांच के आदेश दिए थे। जांच में 196 वर्ग मीटर के प्लाट को मुख्य मार्ग से 500 मीटर की दूरी पर आवासीय श्रेणी में दर्शाकर 3 बार अलग अलग पक्षो को बेचा जा चुका है। जबकि यह भूखण्ड शहीद नगर मैट्रो स्टेशन के पास जीटी रोड पर स्थित एक व्यवसायिक भूखण्ड मिला, जिसकी कीमत लगभग साढ़े 4 करोड़ रुपये से अधिक पायी गयी ।
      
डिप्टी रजिस्ट्रार  ने 27 जून को अपनी जांच रिपोर्ट एआईजी स्टाम्प को सौंपी थी। जिसमे भूखण्ड की खरीद फरोख्त पर तीनो पक्षो द्वारा 56 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी का मामला सामने आया है। डिप्टी रजिस्ट्रार  की जांच  में खुलासा हुआ है कि जीटी रोड पर स्थित ग्राम चिकम्बरपुर के खसरा संख्या 51 के इस 196 मीटर के  व्यवसायिक भूखण्ड  को सबसे पहले 5 अक्टूबर 2015 को बिजेन्द्री पत्नी गजेन्द्र सिंह निवासी मकान नम्बर 514 शहीद नगर चिकम्बरपुर गाजियाबाद ने जुबीदा पत्नी सलीम निवासी स्पेशल मोहल्ला तहसील खेतड़ी झुन्झुनू राजस्थान को मात्र 28 लाख रुपये में बेचना दिखाकर रजिस्ट्री कराई थी। जिसमे जाँच के बाद 26 लाख 98 हजार रुपये की स्टाम्प चोरी पायी गयी। जुबीदा पत्नी सलीम ने इसी भूखण्ड को 23 फरवरी 2017 को रमिश अकील सिददकी पुत्र अकील अहमद सिददकी एवम उजमा सिददकी पत्नी रमिश अकील सिददकी निवासी मकान नम्बर 152 सैकिण्ड फ्लोर नजदीक एस्कॉर्ट हॉस्पिटल सराय जुलेना न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी दिल्ली को 35 लाख रुपये में बेचना दिखाकर रजिस्ट्री करायी थी,जिसमें 23 लाख 17740  रुपये की स्टाम्प चोरी पकड़ी गई। रमिश अकील सिददकी और उजमा सिददकी ने इस भूखण्ड के 83 मीटर के एक टुकड़े को दिनांक 17 नवम्बर 2017 को मोहम्मद नबील अंसारी पुत्र मोहम्मद इरशाद अंसारी निवासी मकान नम्बर 309  डबल स्टोरी  वैलकम सीलमपुर दिल्ली को  19 लाख रुपये में बेचना दिखाकर रजिस्ट्री कराई थी जिसमे 5 लाख 94480 रुपये की स्टाम्प चोरी पकड़ी गई।
    
एक ओर  स्टाम्प विभाग द्वारा पकड़ी गई 56 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी का मामला सामने आने पर स्टाम्प चोरी करने वाले लोगो मे खलबली मची हुई है । वहींस्टाम्प विभाग इन सभी लोगो पर स्टाम्प चोरी का मुकदमा दर्ज कराकर स्टाम्प चोरी की गई धनराशि को वसूलने की तैयारी कर रहा है। वहीँ शिकायत कर्ता राजीव कुमार शर्मा का कहना है कि साहिबाबाद क्षेत्र में अभी भी लगभग 10 करोड़ रुपये की स्टाम्प चोरी के मामले सामने आने की उम्मीद है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment