अधूरे निर्माण कार्यों को समय से पूरा कराये, स्वीकृत कार्य अनारम्भ न रहे-अनीता सी0 मेश्राम Incomplete construction works



  • आयुक्त ने दिये एक्सपे्रस-वे कार्यों में तेजी लाने व गंगा एक्सपे्रस-वे के सर्वे को जल्द पूर्ण करने के निर्देष


                                                   सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो



मेरठ । आयुक्त सभागार में निर्माण कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने अधिकारियों को निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण कराने उनका सतत् निरीक्षण करने व निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विषेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होने कहा कि अधूरे निर्माण कार्यों को समय से पूरा कराये तथा यह सुनिष्चित करे कि कोई भी स्वीकृत कार्य अनारम्भ न रहे। उन्होने एक्सपे्रस-वे कार्यों में तेजी लाने के लिए भी निर्देषित किया। 

ढाई घंटे से अधिक चली बैठक में आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने कहा कि निर्माण कार्य समय से पूरे हो इसकी रूपरेखा तैयार कर उसी के अनुरूप कार्य करें। उन्होने कहा कि संबंधित विभाग निर्माण कार्यो का सतत निरीक्षण व अनुश्रवण समय-समय पर आवष्यक रूप से करें। उन्होने कहा कि अधिकारी निर्माण कार्यो की प्रगति आख्या भेजने से पूर्व आंकडो को स्वयं जांचे तथा यह सुनिष्चित करें कि आंकडों में त्रुटि न हो। 


आयुक्त ने कहा कि निर्माण व विकास कार्यों के निर्माण के लिए धनराषि की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। उन्होने गंगा एक्सपे्रस-वे के कार्याें की समीक्षा करते हुये सर्वे के कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए निर्देषित किया। उन्होने ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के अंतर्गत सूचीबद्ध विभिन्न कार्य कराने व अधिक से अधिक मजदूरों को कार्य उपलब्ध कराने के लिए निर्देषित किया। 

आयुक्त ने कहा कि प्रवासी श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराया जाये साथ ही अकुषल, अर्द्धकुषल एवं कुषल श्रमिको की स्किल मैपिंग कर रोजगार या स्वरोजगार उपलब्ध कराये तथा जिनको प्रषिक्षण की आवष्यकता है उनको प्रषिक्षण उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने जनपदों में औद्योगिक संस्थानों में कितने श्रमिको व स्टाफ आदि की आवष्यकता है इसको जानकर प्रवासी श्रमिको व बेरोजगार युवक/युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराये। 

अपर आयुक्त उदयी राम ने बताया कि मंडल में 89 नई सडको का निर्माण/चैडीकरण का कार्य कराया जा रहा है जिसमें से 35 सडको का कार्य पूर्ण हो चुका है शेष कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि मंडल में 22 सडको का सुदृढीकरण का कार्य कराया जा रहा है जिसमें से 11 सडको का कार्य पूर्ण हो चुका है शेष कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि मंडल में 37 सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट बनाये जा रहे है जिसमें से 30 क्रियाषील है शेष पर कार्य जारी है। 

अपर आयुक्त ने बताया कि मंडल में 01 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास शहरी बनाये जा रहे है जिनमें से 93 हजार से अधिक पूर्ण हो चुके है शेष पर कार्य जारी है। उन्होने बताया कि मंडल में 61 ग्रामीण पाईप पेयजल योजनाएं बनायी जा रही है जिनमें से 17 पूर्ण हो चुकी है शेष पर कार्य जारी है। उन्होने बताया कि मंडल में 50 लाख से अधिक के 403 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है जिसमें से 171 पूर्ण हो चुकी है शेष पर कार्य जारी है। 

इस अवसर पर आयुक्त ने अमृत योजना, स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्य, गड्डा मुक्ति सडको का निर्माण व नवीनीकरण, मनरेगा, ठोस अपषिष्ट प्रबंधन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। 

इस अवसर पर अपर आयुक्त उदयी राम, मुख्य विकास अधिकारी बुलंदषहर अभिषेक पाण्डेय, गाजियाबाद अस्मिता लाल, गौतमबुद्ध नगर अनिल कुमार सिंह, हापुड उदय सिंह, मेरठ ईषा दुहन, मुख्य महाप्रबंधक सेतु निगम अषेष श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता लो0नि0वि0 बुलंदषहर ए0एस0 सिंह, मेरठ संजीव भारद्वाज, अधीक्षण अभियंता जल निगम के0एम0 यादव, उपायुक्त उद्योग वी0के0 कौषल, परियोजना अधिकारी डूडा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment