महाशिवरात्रि का पर्व भक्ति उल्लास और श्रद्धा के साथ संपन्न The festival of Maha Shivaratri is filled with devotion and reverence.




साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  हिंडन पार क्षेत्र साहिबाबाद में महाशिवरात्रि के पर्व पर आज शिवभक्त कांवड़ियों ने अपनी श्रद्धा और मन्नत के हिसाब से शिवालयों में जलाभिषेक किया। कांवड़ियों की सेवा में लगे शिवभक्त कांवड़ शिविरों के संचालकों के शिविर मंगलवार को पूजा और भंडारे के साथ संपन्न हो गए ।
          
 जानकारी के अनुसार हिंडन पार क्षेत्र साहिबाबाद में सबसे ज्यादा रौनक जीटी रोड पर रही, लिंक रोड एन एच24 तथा लोनी रोड पर से होकर कावड़िए गुजरे लेकिन उनकी संख्या जीटी रोड के अपेक्षा कम थी। जीटी रोड पर दिल्ली हरियाणा और राजस्थान के शिवभक्त कावड़ियों की आवाजाही प्रमुखता से रही। इन के विश्राम और खानपान के लिए जगह-जगह कावड़ यात्रा शिविर लगाए गए थे ,जहां लोगों को भोजन ,ठहरने ,नहाने की व्यवस्था की गई थी । इस बार  ऐसे यात्रा में  जगह-जगह  स्वच्छता अभियान के अंतर्गत  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनवाए गए  सुलभ शौचालयों से  काफी  सुविधा  हुई। इसके अलावा शिविरों में चिकित्सक आवश्यक दवाइयों के साथ पूरी यात्रा के दौरान 24 घंटे उपलब्ध रहे।  पुलिस ने भी यातायात तथा अन्य सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं रखी। यहां तक कि एसएसपी सुधीर कुमार सिंह द्वारा कावड़ यात्रा में जा रहे दो पहिया वाहन चालकों को फ्लोरोसेंट जैकेट और हेलमेट उनकी सुखद और सुरक्षित यात्रा के लिए मुफ्त प्रदान की गयी।  सिविल डिफेंस की इस यात्रा में विशेष भूमिका रही, जिनके स्वयं सेवक दिन रात कावड़ यात्रा की सुरक्षा के लिए तैनात रहे। 
       
थाना साहिबाबाद के सामने आयोजित काबड़ शिविर के संचालक सुरेश बंसल ने इस शिविर का समापन विशाल भंडारे और पूजा के साथ संपन्न किया । इस भंडारे में क्षेत्रीय गणमान्य लोग, शिवभक्त कावड़िए तथा आम गरीब जनता ने प्रसाद ग्रहण किया।

फोटो कैप्शन -श्याम पार्क मेट्रो स्टेशन पर लगे शिविर दृश्य 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment