जम्मू-कश्मीर में दस हजार अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती Deployment of ten thousand additional paramilitary forces in Jammu and Kashmir



नयी दिल्ली ।  केन्द्र ने जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने और आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए वहां दस हजार अतिरिक्त केन्द्रीय पुलिस बलों की तैनाती का निर्णय लिया है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की दो दिन की जम्मू-कश्मीर यात्रा के बाद यह कदम उठाया गया है। 
गृह मंत्रालय के केन्द्रीय पुलिस बलों को जारी आदेश में राज्य में अर्द्धसैनिक बलों की 100 कंपनियां तैनात करने को कहा गया है। इनमें से 50 कंपनी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल , 30 सशस्त्र सीमा बल और दस-दस सीमा सुरक्षा बल तथा भारत तिब्बत सीमा पुलिस की होंगी। 

मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि राज्य में ‘आतंकवाद रोधी ग्रिड’ को मजबूत बनाने और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की जा रही है।  इस बीच राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा है कि केन्द्र से अतिरिक्त सुरक्षा बलों की मांग पहले ही की जा चुकी थी और इसके लिए देश के अलग अलग हिस्सों से जवानों को घाटी में भेजा जा रहा है। 

गत एक जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर हाल ही में राज्य में करीब 40 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी थी। अप्रैल और मई में हुए आम चुनाव से पहले भी राज्य में अर्द्धसैनिक बलों की करीब 100 कंपनी तैनात की गयी थी। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment