प्रदूषण फैलाने वाली अवैध इण्डस्ट्रीज तत्काल प्रभाव से बन्द करायी जायेः जिलाधिकारी Illegal industries promoting pollution should be stopped immediately. Magistrates



पाॅलिथीन व कूडा जलाने पर जुर्माना व रोक लगाने की करें तुरन्त कार्यवाही

गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  राष्ट्रीय हरित अधिकरण , नई दिल्ली में आयोजित ओ0ए0 संख्या 06/2012 मनोज मिश्रा बनाम यूनियन ऑफ इण्डिया एवं अन्य में यमुना नदी के प्रदूषण के सम्बन्ध में गठित यमुना मॉनीटरिंग कमेटी के अध्यक्ष श्रीमती शैलजा चन्दा का गाजियाबाद में साहिबाबाद एवं लोनी  - क्षेत्र का भ्रमण 27 दिसम्बर 2018 को प्रस्तावित है। इसी क्रम में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज एक वैठक का आयोजन किया गया । 

जनपद गाजियाबाद में साहिबाबाद डेªन का कुछ भाग का उत्प्रवाह को टैप कर 74 एम0एल0डी0 के इन्द्रिापुरम में रथापित एस0टी0पी0 में शोधित किया जाता है । परन्तु शेष उत्प्रवाह वर्तमान में सीधे शाहदरा ड्रेन के माध्यम से यमुना नदी में निस्तारित हो रहा है । साहिबाबाद ड्रेन को पूर्णतः टैप कर उचित क्षमता के एस0टी0पी0 का निर्माण इन्द्रापुरम में किए जाने हेतु त्वरित कार्यवाही किए जाने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गये है । लोनी क्षेत्र का कुल 78 एम०एल०डी० उत्प्रवाह में से 30 एम0एल0डी0 उत्प्रवाह को सादुल्लाबाद लोनी में स्थापित 30 एम0एल0डी0 क्षमता के एस0टी0पी0 मे शोधित किया जाता है । शेष 48 एम0एल0डी0 इन्द्रापुरी ड्रेन के माध्यम से शाहदरा ड्रेन में निस्तारित होता है , जो कि यमुना नदी में निस्तारित होता है । नगर पालिका परिषद , लोनी को निर्देशित किया गया है कि अशुद्धिकृत उत्प्रवाह को शोधित किए जाने हेतु उचित क्षमता का एस0टी0पी0 के बनाये जाने के कार्य त्वरित रूप से किये जाएँ । 

साहिबाबाद क्षेत्र एवं लोनी क्षेत्र में चिन्हित जल प्रदूषणकारी उधोगों की तत्काल जॉच उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया है । कुम्भ मेला - 2019 के दृष्टिगत इकाईयों को जारी निर्देशों के कम में दोषी उधोगों को तत्काल बन्द कराये जाने के निर्देश दिए गए है । संचालित सभी एस0टीपी  का निरीक्षण सम्बन्धित विभागों द्वारा किया जाएँ एवं यह सुनिश्चित किया जाये कि एस0टी0पी0 मानकों के अनुरूप संचालित रहें । कुम्भ मेले के दौरान जिला स्तरीय समिति द्वारा चिन्हित उधोगों का सतत निरीक्षण किए जाने एवं सिचांई विभाग को कादराबाद ड्रेन में बायोरेमीडिऐशन कराये जाने के निर्देश दिए गयें ।  बैठक में पॉलीथीन अभियान का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये गये । 

    बैठक में मुख्य विकास अधिकारी , नगर पालिका परिषद , लोनी के अधिकारी , क्षेत्रीय अधिकारी , उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड , नगर निगम , गाजियाबाद विकास प्राधिकरण , जल निगम एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें । 








Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment