देशभर में धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस Christmas celebrated across the country



नयी दिल्ली ।  प्रभु ईशु के जन्म का त्योहार क्रिसमस मंगलवार को देशभर में पूरे पारंपरिक रीति-रिवाज और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, कश्मीर से कन्याकुमारी तक क्रिसमस के मौके पर गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गयीं। गिरजाघरों में मध्य रात्रि को मुख्य पादरी की अध्यक्षता में प्रार्थना आयोजित होने के बाद लोगों ने मिठाइयां बांटकर प्रभु ईशु के दुनिया में आने का उत्सव मनाया। 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को देशवासियों को क्रिसमस की बधाई दी। 

इस अवसर पर राजधानी दिल्ली के गिरजाघरों में भी विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गयी। गिरजाघरों में विशेष सजावटें की गयीं। बाल ईशु की झांकी गिरजाघरों में विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। इस झांकी में बाल ईशु के जन्म को चित्रित और प्रदर्शित किया गया। इस मौके पर प्रभु ईशु की विशेष शोभा यात्रायें और जुलूस निकाले गये और मानवता के लिए दिये गये उनके संदेश को याद किया गया और समाज में शांति, एकता तथा सद्भाव की कामना की।

ईसाई समुदाय के अलावा विभिन्न धर्म और समुदाय के लोगों ने भी एक-दूसरे को मिठाइयां बांटकर क्रिसमस का त्योहार मनाया। लोगों ने गिरजाघरों के अलावा अपने घरों, दफ्तरों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को क्रिसमस की बधायी दी और एक-दूसरे को केक और मिठाइयां खिलायीं। छोटे बच्चों में गिरजाघरों में सांता क्लाज को लेकर खासा उत्साह देखा गया। सांता ने बच्चों को उपहार और मिठाइयां बांटी। इस अवसर पर सार्वजनिक स्थानों पर भी बहुत से बच्चे और बड़े भी सांता की पोशाक में नजर आये और उन्होंने भी सांता के चिर-परिचित अंदाज में उपहार और मिठाइयां बांटी।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment