86 वें स्थापना दिवस पर एयर फोर्स को होना होगा सतर्क Air Force to be alerted on 86th raising day



गाजियाबाद कहिन ......................... 

साहिबाबाद, ( संजय त्रिपाठी )  एयर फोर्स के कारनामे और सतर्कता की दुनिया कायल है, लेकिन 8 अक्टूबर को स्थापना दिवस को देखते हुए उसे अपने जवानों व क्षेत्र के लाखों लोगों के मध्येनजर और ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। पिछले दो दिन में दो घटनाओं के मध्येनजर यह खास जरूरी हो गया है। 

इस वर्ष भी हिंडन एयरबेस पर हिंडन एयर फोर्स 8 अक्टूबर को अपना 86 वां स्थापना दिवस मनाने जा रहा है। कल यानी 6 अक्टूबर को ड्रेस रिहर्सल का आयोजन होगा। इसके लिए पहले से ही रिहर्सल शुरू की जा चुकी है। हर वर्ष एयर फोर्स डे के मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए एयर फोर्स द्वारा कई तरह के प्रयास किये जाते है। ताकि कोई मृतक पशु या मांस पड़ा हुआ न हो। हवाई जहाजों के लिए पक्षियां सबसे ज्यादा खतरनाक होती है। इस बार एयर फोर्स द्वारा ऐसा कोई खास प्रयास होता नजर नहीं आया। 

इधर कल फुल ड्रेस रिहर्सल की तैयारी की जा रही है, दूसरी तरफ मेरठ और बागपत में दो ऐसी घटनायें सामने आ गई है, जो अधिकारियों को स्थापना दिवस के मौके पर ज्यादा सतर्कता बरतने की चुनौती दे रही है। एक छोटी भी घटना आमजन के मानस पटल पर हमेशा के लिए अंकित हो सकता है। हालांकि हमेशा ही एयर फोर्स के जाबांज सतर्क ही रहते है। 

उल्लेखनीय है कि बुधवार की रात मेरठ से करीब 20 किमी दूर किठौर के मछरा गांव में अचानक आसमान से धमाकेदार गोले गिरने लगे। इससे गांव में दहशत का माहौल बन गया। आसमान से गिरते हुए कुछ गोले हवा में फटते हुए दिखाई दिए। इस मामले में क्षेत्राधिकारी चक्रपाणि त्रिपाठी ने बताया कि इन दिनों हिंडन एयरबेस पर आठ अक्तूबर को वायुसेना दिवस पर होने वाले शक्ति प्रदर्शन के लिए अभ्यास किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह एअरक्राफ्ट हिंडन एअरबेस का रहा होगा। लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। उनका कहना है कि फॉरेंसिंक रिपोर्ट आने के बाद हिंडन एअरबेस के अधिकारियों से संपर्क किया जाएगा। माछरा गांव के लोगों का कहना है कि पिछले कई दिनों से दिन और रात में आसमान में जहाज उड़ते दिखाई दे रहे हैं। लेकिन बुधवार को अचानक इनमें से दो गोले नीचे आ गिरे जबकि कुछ हवा में ही जलते नजर आए। इसके बाद ग्रामीणों में तरह-तरह की चर्चाएं तेज हो गईं। 

दूसरी घटना आज सुबह बागपत जिले के रछांड गांव में वायुसेना का एक विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया। हालांकि उसमें सवार दोनों पायलट सुरक्षित है। इस संदर्भ में पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि सुबह वायुसेना के इस बेहद हल्के विमान ने हिंडन वायुसेना अड्डा से उड़ान भरी थी। सुबह करीब पौने दस बजे विमान जब बड़ौत तहसील के रंछाड़ गांव के ऊपर से गुजर रहा था तभी वह विमान नीचे की ओर उतरने लगा, जिसे देख खेतों में काम कर रहे किसान जान बचाने के लिये इधर-उधर दौड़े। कुछ समय बाद ही वह  एक किसान के खेत में गिर गया। 

एयर फोर्स के अधिकारियों को दो छोटी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी फुल प्रूफ तैयारी करनी होगी, साथ ही क्षेत्र के लोगों में यह विश्वास भी जमानी होगी कि एयर फोर्स ऐसे मामले को लेकर पूरी तरह गंभीर है। एयर फोर्स के 86 वें स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई । 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment