आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर दस्तखत करेंगे भारत और चीन India and China to sign internal security cooperation agreement



नयी दिल्ली। चीन के लोक सुरक्षा मंत्री की आगामी यात्रा के दौरान पहली बार भारत और चीन द्विपक्षीय संबंधों में नयी शुरूआत करते हुए एक आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर दस्तखत करेंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। चीन के लोक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी के अगले महीने भारत यात्रा पर आने और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करने की उम्मीद है। इस दौरान वे दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि चीनी नेता के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच एक आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित करार में खुफिया जानकारी साझा करने, विनिमय कार्यक्रम, श्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करना, आपदा में सहयोग समेत तमाम दूसरे मुद्दों को शामिल किया जाएगा। 

यह कदम डोकलाम में भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच करीब दो महीने तक चले गतिरोध के करीब एक साल बाद उठाया गया है। इससे पहले इस साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता की थी जिससे द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की दिशा में मदद मिली। 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment