एयरो इंडिया बेंगलुरू में ही आयोजित होगा : सरकार Aero India will be held in Bengaluru: Government




नयी दिल्ली ।   कर्नाटक से एयरो इंडिया को स्थानांतरित करने की अटकलों को विराम देते हुए रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि एयरोस्पेस प्रदर्शनी अगले साल 20 से 24 फरवरी के बीच अपने पारंपरिक स्थल बेंगलुरू में ही आयोजित होगी।

पिछले महीने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से एयरो इंडिया प्रदर्शनी के आयोजन के लिए लखनऊ का चयन करने का अनुरोध किया था। इसके बाद कर्नाटक की विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

रक्षा मंत्रालय ने संकेत दिया था कि वह एयरो इंडिया के 12वें संस्करण के आयोजन के लिए गुजरात, राजस्थान, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के अनुरोध का परीक्षण कर रहा है। इससे बेंगलुरू से इस कार्यक्रम को स्थानांतरित करने की अटकलें थीं।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ सरकार ने 20 से 24 फरवरी 2019 को बेंगलुरू में एयरो इंडिया आयोजित करने का निर्णय किया है।’’ 

एयरो इंडिया प्रदर्शनी की शुरूआत 1996 में हुई थी और तब से ही यह बेंगलुरू में आयोजित हो रही है।

मंत्रालय ने कहा कि इस पांच दिवसीय कार्यक्रम में एयरोस्पेस उद्योग में विश्व की रक्षा क्षेत्र की बड़ी कंपनियां और बड़े निवेशक हिस्सा लेंगे। इसके अलावा दुनियाभर के प्रमुख थिंक-टैंक भी जुटेंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ घरेलू विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के साथ ही यह मेक इन इंडिया को भी मजबूत करेगा।’’ 

आदित्यनाथ ने 11 अगस्त को लखनऊ के नजदीक एयरो इंडिया को आयोजित करने के अनुरोध में कहा था कि ऐसे कदम से उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित रक्षा गलियारे को प्रोत्साहन मिलेगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि कार्यक्रम के लिए बेंगलुरू सबसे पसंदीदा स्थान है।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment