केवाईएस ने डीयू एसओएल पर छात्रों की विकराल समस्याओं के संबंध में किया विरोध प्रदर्शन KYS protests on DU SOL in relation to students' macabre problems


  • बहुसंख्यक छात्र खराब चेकिंग, स्टडी मटेरियल की कमी, रिजल्ट में गड़बड़ी के कारण परेशान

  • केवाईएस ने एसओएल अधिकारियों से मिलकर दिया ज्ञापन, एसओएल द्वारा माफी मांगे जाने की उठाई मांग

                                                               विशेष संवाददाता 




नई दिल्ली । क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) के कार्यकर्ताओं ने आज दिल्ली विश्वविद्यालय के मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) पर छात्रों को आ रही विकराल समस्याओं के संबंध में प्रदर्शन किया। ज्ञात हो कि छात्रों को रिजल्ट में आ रही दिक्कतों, रिजल्ट में अनावश्यक इसैन्श्यल रिपीट (ईआर), एबसेंट और रिजल्ट अवेटेड (आरए) दिये जाने, ऑनलाइन कक्षाओं में आ रही समस्याओं, छात्रों को प्रिंटेड स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाने में की जा रही देरी, इत्यादि के संबंध में यह प्रदर्शन किया गया था। इन समस्याओं को लेकर हजारों की संख्या में रोज छात्र एसओएल आ रहे हैं, लेकिन एसओएल प्रशासन का रवैया छात्रों के प्रति बेहद संवेदनहीन है।



ज्ञात हो कि पिछले सत्र के द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों के रिजल्ट में भारी गड़बड़ियाँ रही हैं। बहुसंख्यक छात्रों के रिजल्ट में कई विषयों में रिजल्ट अवेटेड, एबसेंट व इसैन्श्यल रिपीट लिखा हुआ है। हजारों छात्र रिजल्ट मे हुई गड़बड़ियों से एसओएल नॉर्थ कैम्पस बिल्डिंग आने को मजबूर हैं, लेकिन प्रशासन ने हजारों छात्रों के लिए सिर्फ एक खिड़की खोली हुई है। सैकड़ों छात्र ऐसे हैं जो विषय के पुनर्मूल्यांकन के लिए 1000 रुपये जमा करा चुके है, लेकिन इसके बावजूद इनके रिजल्ट में अब तक सुधार नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त, छात्रों को दोबारा अपनी परीक्षा शीट की प्रति भेजने को कहा जा रहा है। साफ है कि छात्रों द्वारा परीक्षा के दौरान भेजी गई उत्तर पुस्तिका चेक ही नहीं हुई हैं। कई छात्र ऐसे हैं, जो रिजल्ट में गड़बड़ियों के कारण एम.ए, एम.कॉम, बी.एड व अन्य कोर्सों में दाखिला नहीं ले पाये हैं। इसके अतिरिक्त, विभिन्न वर्षों के छात्रों को अभी तक प्रिंटेड स्टडी मटेरियल नहीं दिया गया है। जिन छात्रों को स्टडी मटेरियल मिला भी है, उनको अधूरा मिला है।

इन समस्याओं के संबंध में एसओएल अधिकारियों, डिप्टी डायरेक्टर और कार्यवाहक प्रधानाचार्य को केवाईएस और छात्रों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा ज्ञापन सौंपा गया। सौंपे गए ज्ञापन में सभी छात्रों को जल्द से जल्द प्रिंटेड स्टडी मटेरियल दिया जानेय द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों के रिजल्ट मे सुधार के लिए तुरंत ठोस कदम उठाए जाने, सूचना के लिए खिड़कियों की संख्या बढ़ाने और छात्रों को पूरी जानकारी दिये जाने एवं उनसे अभद्र व्यवहार रोके जाने की मांग उठाई गयी। साथ ही, जल्द-से- जल्द सभी कोर्स व सत्र की कक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से शुरू किए जाने की भी मांग उठाई गयी। केवाईएस ने एसओएल प्रशासन से छात्र कार्यकर्ताओं पर झूठे इल्जाम लगाने और उन्हें उत्पीड़ित करने के लिए माफी मांगने की भी मांग की। अगर इन मांगों को नहीं माना गया तो आने वाले दिनों में केवाईएस अपना आंदोलन और तीव्र करने का ऐलान करता है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment