आयुक्त की अध्यक्षता में संपन्न हुई एचपीडीए की 61वीं बोर्ड बैठक, कई प्रस्ताव हुये स्वीकृत HPDA's 61st board meeting held under the chairmanship of the commissioner, many proposals approved



  • आमजन की सहूलियत को ध्यान में रखते हुये एचपीडीए के अधिकारी कार्य करे-आयुक्त

  • वरिष्ठ नागरिक एवं विकलांग व्यक्तियों के लिए डा0 राम मनोहर लोहिया पार्क में प्रवेष रहेगा निःशुल्क-उपाध्यक्ष एचपीडीए

                                                        सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 



                                                                                      
मेरठ । आयुक्त सभागार में हापुड पिलखुवा विकास प्राधिकरण (एचपीडीए) की 61वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने कहा कि आमजन की सहूलियत को ध्यान में रखते हुये एचपीडीए के अधिकारी कार्य करे। उन्होने कहा कि अवैध निर्माण व अवैध कब्जों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये। इस अवसर पर 12 एजेण्डा बिन्दुओं पर चर्चा की गयी व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। गत बोर्ड बैठक के कार्यों का अनुमोदन भी किया गया।

हापुड पिलखुवा विकास प्राधिकरण की 61वीं बोर्ड बैठक में मै0 गर्ग एसोसिएट प्रा0 लि0 के प्रार्थना पत्र के क्रम में ग्राम परसोन, तहसील धौलाना की भूमि के भू-उपयोग परिवर्तन के प्रस्ताव पर आयुक्त के संज्ञान में आया कि एचपीडीए का मास्टर प्लान अंतिम चरण में है। उन्होने निर्देशित किया कि शासन से स्वीकृति लेने के उपरांत इस प्रस्ताव को अगली बोर्ड बैठक में रखा जाये।



बैठक में हापुड शहर में यातायात प्रबंधन के लिए विभिन्न पब्लिक ट्रांसपोर्ट मोड्स हेतु कम्प्रेहेन्सिव मोबिलिटी प्लान तैयार किये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त ने अपनी स्वीकृति देते हुये कहा कि इस पर आगे की कार्यवाही की जाये। बैठक में पिलखुवा महायोजना-2021 से प्रभावित राजस्व ग्राम खेडा देहात तहसील धौलाना में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निजी क्षेत्र की सहभागिता से किफायती आवास (अर्फोडेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप) योजना के अंतर्गत मै0 श्री जी हाउसिंग प्रा0 लि0 द्वारा प्रस्तावित परियोजना के प्रस्ताव पर आयुक्त ने निर्देशित किया कि शासन स्तर से प्रकरण पर निर्णय लेने के लिए प्रकरण को शासन स्तर पर संदर्भित करे।

बैठक में आनंद विहार आवासीय योजना के ब्लाॅक के स्थित डा0 राम मनोहर लोहिया पार्क में प्रवेश हेतु अनुरक्षण शुल्क लगाये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त द्वारा सहमति दी गयी। वहीं टैक्सटाईल सेंटर योजना में निर्मित 2.10 एम0एल0डी0 क्षमता के सी0ई0टी0पी0 का संचालन प्राधिकरण द्वारा किये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी।

निजी क्षेत्र की सहभागिता से आवास योजना (अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनशिप) के अंतर्गत ग्राम लाखन तहसील धौलाना की भूमि पर मै0 यूरेका बिल्डर्स प्रा0 लि0 द्वारा प्रस्तावित आवासीय योजना के संबंध में पिलखुवा महायोजना में पार्क, क्रीडा स्थल एवं हरित पटटी शीर्षक के अंतर्गत सम्मिलित मनोरंजन क्षेत्र में अनुमन्य क्रियाओं की प्रकृति के दृष्टिगत इसे पृथक भू-उपयोग श्रेणी के रूप में दर्शाये जाने हेतु पिलखुवा महायोजना-2021 में संशोधन के प्रस्ताव पर आयुक्त ने निर्देशित किया कि पहले इस प्रोजेक्ट को प्रारंभ करें उसके बाद इस पर स्वीकृति हेतु विचार किया जायेगा।

बैठक में आनंद विहार आवासीय योजना में ग्रुप हाउसिंग भूखंड पर अर्द्धनिर्मित 152 एमआईजी एवं 64 एचआईजी भवनो को बल्क सेल में विक्रय किये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त द्वारा सहमति दी गयी। आनंद विहार आवासीय योजना के एच ब्लाॅक में ग्रुप हाउसिंग भूखंड पर अर्फोडेबल हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत निर्मित 396 एमआईजी भवनो की कीमत फ्रीज किये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त द्वारा सहमति दी गयी।

बैठक में प्राधिकरण के द्वारा नीलामी के माध्यम से प्रीत विहार आवासीय योजना में व्यवसायिक भूखंड आवंटित किया गया है भुखंड के आवंटी द्वारा अपने प्रार्थना पत्र के माध्यम से भूखंड पर एग्रीमंेट फार सेल कराकर मानचित्र स्वीकृत कराने एवं भवन उपविधि के अनुसार प्राविधानित सैट-बैक में छूट दिये जाने के प्रार्थना पत्र के प्रस्ताव पर उपाध्यक्ष एचपीडीए ने बताया कि भवन निर्माण एवं विकास उपविधि में ऐसा कोई प्रावधान नहंी है। इसलिए यह प्रस्ताव अस्वीकृत किया गया।

उपाध्यक्ष एचपीडीए अर्चना वर्मा ने बताया कि आनंद विहार आवासीय योजना के ब्लाॅक के स्थित डा0 राम मनोहर लोहिया पार्क में प्रवेश हेतु अनुरक्षण शुल्क लगाये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त द्वारा सहमति दी गयी। उन्होने बताया कि पार्क में प्रवेश वरिष्ठ नागरिक, 08 वर्ष तक आयु के बच्चे, 12 वर्ष तक आयु वर्ग के स्कूली छात्र/छात्राओं (स्कूल के अवकाष के दिनों में) तथा प्राधिकरण अधिकारी, कर्मचारियों, मान्यता प्राप्त पत्रकार एवं विकलांग व्यक्तियों के लिए निःशुल्क रहेगा। उन्होने बताया कि पार्क खुलने का समय शरद ऋतु में प्रातः 06.00 बजे से 09.00 बजे तक एवं सांय 03.00 बजे से 06.30 बजे तक तथा ग्रीष्म ऋतु में प्रातः 05.00 बजे से 08.00 बजे तक एवं सांय 04.30 बजे से 08.00 बजे तक रहेगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक राष्ट्रीय पर्व पर प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

सचिव एचपीडीए प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि आनंद विहार आवासीय योजना के एच ब्लाॅक में ग्रुप हाउसिंग भूखंड पर अर्फोडेबल हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत भवनों के मूल्य में एम0आई0जी0 श्रेणी-1 के भवन के लिए रू0 23.84 लाख, एम0आई0जी0 श्रेणी-2 के भवन के लिए रू0 21.80 लाख तथा एम0आई0जी0 श्रेणी-3 के भवन के लिए रू0 15.11 लाख में भवन उपलब्ध है। उन्होने बताया कि आज की बोर्ड बैठक में भवन की कीमत को फ्रीज करने पर सहमति हुयी है।

इस अवसर पर एचपीडीए सचिव प्रदीप कुमार सिंह, सीसीटीपी सतीष गौड, मुख्य अभियंता निरंकार तोमर, एटीपी पी0के0 पाॅल, मनोनित सदस्यों में अशोक पाल व मुनेष त्यागी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।




Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment