उ0प्र0 दिवस 2021 के अवसर पर आयोजित होगी सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं-आयुक्त Cultural competitions will be held on the occasion of UP Day 2021 - Commissioner



  • उ0प्र0 दिवस के अवसर पर 18-19 जनवरी को मेरठ मंडल मुख्यालय मंे होगी रागिनी व स्वांग विधा की प्रतियोगिता

  • रागिनी व स्वांग विधा के कलाकारों के लिए सुनहरा अवसर, 12 जनवरी तक भेजे आवेदन

                                                      सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 



                                                                                       
मेरठ । आयुक्त मेरठ मंडल अनीता सी0 मेश्राम ने बताया कि उ0प्र0 दिवस 2021 के अवसर पर राज्य व मंडल स्तर पर उ0प्र0 दिवस 2021 सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस संदर्भ में प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देष दिये गये है। मेरठ मंडल मुख्यालय में 18-19 जनवरी 2021 को रागिनी व स्वांग विधा की प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता के विजयी कलाकारों को 24-26 जनवरी 2021 की अवधि में नोएडा एवं लखनऊ में आयोजित उ0प्र0 दिवस 2021 के अवसर पर विजयी प्रतिभागी दलो को पुरस्कार स्वरूप वेशभूषा/वाद्य यंत्र क्रय हेतु सहायता प्रदान करते हुये प्रथम पुरस्कार प्राप्त दल को प्रस्तुति का अवसर भी दिया जायेगा।

आयुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता में सम्मिलित होने वाले सभी कलाकार दल के सदस्य, दल नायक के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन मण्डल मुख्यालय के जिला सूचना अधिकारी के कार्यालय में अवश्य जमा कर दे। आवेदन पत्र का प्रारूप जिला सूचना अधिकारी से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2021 है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता की विषयवस्तु, वेशभूषा तथा वाद्म यंत्र तथा प्रस्तुति की तीन श्रेणियों में प्रत्येक में 20-20 अंक अधिकतम होंगे, जिसमें कुल योग 60 के आधार पर मूल्यांकन किया जायेगा।

आयुक्त ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न मंडल मुख्यालयों में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में समूह गायन, समूह लोक नृत्य तथा पारम्परिक लोक नाट्य की विधाएं सम्मिलित की गयी है, जिसमें से मेरठ मंडल मुख्यालय में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में रागिनी व स्वांग विधा की प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता की अवधि 20 मिनट होगी। प्रतियोगिता में उ0प्र0 के कलाकार ही सम्मिलित हो सकेंगे।

आयुक्त ने बताया कि गायन के दल में न्यूनतम 06 तथा अधिकतम 08 सदस्य होंगे, लोक नृत्य के दल में न्यूनतम 13 तथा अधिकतम 16 सदस्य होंगे, लोक नाटय में न्यूनतम 20 तथा अधिकतम 25 सदस्य होंगे। दिनांक 18-19 जनवरी 2021 को प्रातः 11.00 बजे से सांय 04.00 बजे तक निर्धारित स्थान पर प्रतियोगिताएं होगी। आवेदक दल को केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, जिला प्रशासन अथवा अन्य महत्वपूर्ण संस्थाओ द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमो में कम से कम तीन आयोजनों में सम्मिलित होने का प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।

आयुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए कोई शुल्क देय नहीं है। लखनऊ में 24-26 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रथम विजयी कलाकार दल के सम्मिलित किये जाने पर आने जाने का किराया, रहने भोजन की व्यवस्था तथा उचित मानदेय भी यथानुसार दिया जायेगा।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment