जिलाधिकारी ने पहले ही दिन स्कूलों का किया भ्रमण District Magistrate visited schools on the first day



  • कोविड -19 नियमों का सभी स्कूल सुनिश्चत करें अनुपालन - जिलाधिकार

                                                          प्रमुख संवाददाता 





गाजियाबाद। भारत सरकार द्वारा आपदा प्रबन्धन अधिनियम -2006 के अन्तर्गत कोरोना गायरस के बढते संक्रमण को आपदा घोषित किया गया है। कोरोगा वायरस के बढते संकमण के दृष्टिगत घोषित लॉक डाऊन के कारण स्कूल ध् विद्यालय लम्बे समय से बन्द चले आ से थे। शासन द्वारा कोविड -19 के परिप्रेक्ष्य में प्रदेश में संचालित समस्त शिक्षा बोडों के क्या -2 में कक्षा -12 तक की कक्षाएं विद्यालयों में मौतिक रूप से पठन - पाठन दिनांक 19-10-2020 से पुनः प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये गये है । 

शासन द्वारा निर्धारित गाईडलाईन के अन्तर्गत कन्टेनमेन्ट जोन के बाहर जनपद में संचालित समस्त शिक्षा बोओं के विद्यालयों की कक्षाएँ 9, 10 , 11 एवं 12 आज दिनांक 19-10-2020 से भौतिक रूप से पठन - पाठन हेतु प्रशासन द्वारा पुन प्रारम्भ किये जाने की अनुमति कतिपय शो के अधीन प्रदान की गयी है , जिसको कम में आज जनपद के 256 स्कूलों में 8 , 10 , 11 एवं 12 की कक्षाएँ दो पालियों में शुरू हो गयी , जिसमें अध्यापक ध् अध्यापिकाओं की उपस्थिति 100 प्रतिशत रही किन्तु पहला दिन होने को कारण बच्चों की उपस्थिति अपेक्षित कम रही । आग जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने स्वयं स्कूलों का जमण कर कोविड -10 की निर्धारित गाइडलाईन्स के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया । भ्रमण के समय जिलाधिकारी ने स्कूलों में छात्रों से पूछा कि यह कितने दिनों के बाद स्कूल में आये है और उन्हें स्कूल में आकर चैसा लग रहा है । इस पर स्कूल में उपस्थित छात्रों ने बताया कि लॉक साऊन लागू होने के उपरान्त आज वह स्कूल में आये है और उन्हें स्कूल में आकर अच्छा लग रहा है , किन्तु ज्यादातर बच्चे स्कूल नही आये है . जिनमें उनके दोस्त भी शामिल है । दोस्तों की कमी खल रही है । 

जिलाधिकारी ने तत्पश्चात उनसे कोविड -10 की एस वजव पी 0 के बारे में जानकारी की , जिस पर छात्रों ने बताया कि उनके माता - पिता ने उन्हें सरकार द्वारा जारी कोविड -19 की ए व्त्ज्0 पी 0 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही उन्हें स्कूल भेजा है । स्कूल में अध्यापकों की उपस्थिति के बारे में जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं सम्बन्धित प्रधानाचार्य से जानकारी मांगी । सम्बन्धित प्रधानाचार्यों ने बताया कि उनके स्वालों सभी सम्बन्धित अध्यापक  स्कूल में उपस्थित है , कतिपय आपापक अवकाश की अनुमति प्राप्त करने के उपरान्त ही अवकाश पर है । जिलाधिकारी ने बताया कि स्कूलों में छात्र ध् छात्राओं की उपस्थिति आज कम है , पयोकि आज स्याल खुलने का पहला दिन है और आगे आने वाले दिवसों में स्कूलों में छात्र ध् छात्राओं की उपस्थिति की संख्या में निश्चित वृद्धि होगी । समण के समय जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षकको निर्देशित किया कि वह स्कूलों पर सतक दृष्टि रखें तथा नियमित रूप से टीमें बनाकर स्कूलों का भ्रमण ध् निरीक्षण कोविड -19 गाईडलाईन्स के अनुसार सुनिश्चित करायें । स्कूलों को निर्देशित करें कि यह अपने - अपने स्कूलों में कोविड -19 से सम्बन्धित एक शिकायत पंजिका भगाये , जिसमें कोई भी छात्र ध् छात्रा कोविड -19 से सम्बन्धित अपनी शिकायत दर्ज करा सवाते है , जिसका समय - समय पर जिला विद्यालय निरीक्षक को उक्त शिकायत पंजिका को चैक करने के भी निर्दश दिये गये है । 

इसके साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया गया है कि यह जनपद के समस्त स्कूलों को कोविक हैल्प लाईन सेल ( कन्ट्रोल रूम ) के नम्बर भी अवश्य उपला करायें , जिसके अनुपालन में जिला विद्यालय निरीक्षण में जनपद के समस्त स्कूलों को कोविट हैल्प लाईन सेल ( कन्ट्रोल रूम ) के समी नबार उपलब्ध करा दिये गये है । भगण के उपरान्त जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने स्कूलों में छात्र ध् छात्राओं एवं अध्यापकों की कोविड -19 से सुरक्षा के दृष्टिगत जनपद के कोविड कन्ट्रोल रूम में विद्यालय कोविड हेल्प लाईन नाम से एक अलग विंग खोली है , जिसमें स्कूलों के अध्यापकों एवं छात्र ध् छात्राओं तथा स्कूल में कार्य करने वाले कर्मचारियों द्वारा कोविय -19 से सम्बन्धित शिकायत दर्ण करायी जा सकती है । 

जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को विद्यालयों की सम्पूर्ण व्यवस्था का सतत अनुभवम एवं अनुपालन शासनादेशों एवं स्वास्थ्य , स्वच्छता य सुरक्षा हेतु निर्गत एसोपी 0 के अनुसार सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये है । नगर आयुक्त नगर निगम को शहरी क्षेत्र में स्कूल परिसरों में तथा उसको आसपास नियमित रूप से साफ - सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये है । जिलाधिकारी के अमण के समय जिला विद्यालय निरीक्षक गाजियाबाद एंव सम्बन्धित स्कूलों के प्रधानाचार्य भी उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment