बाॅलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर के निधन से देश में शोक की लहर Mourning in the country due to the demise of Bollywood actor Rishi Kapoor





शांतिदूत न्यूज नेटवर्क 


मुंबई/नयी दिल्ली  । देश अभी बॉलीवुड के नामचीन कलाकार इरफान खान के अवसान से उबर भी नहीं पाया था कि दूसरे ही दिन गुरुवार को एक और मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर के निधन से चारो ओर शोक की लहर फैल गयी।

ऋषि कपूर काे सांस लेने में तकलीफ होने के बाद बुधवार को मुंबई के एच एन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था , जहां आज उन्होंने अंतिम सांसे ली। वह 67 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी नीतू, बेटा रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर हैं।

कपूर परिवार ने यहां एक आधिकारिक बयान जारी कर ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी और प्रशंसकों से अपने प्रिय कलाकार को अंतिम विदाई देने के लिए लॉकडाउन न तोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “हमारे प्रिय ऋषि कपूर का ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लड़ाई के बाद अस्पताल में आज सुबह 08:45 बजे निधन हो गया। अस्पताल के डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने (ऋषि कपूर ने) अंतिम समय तक उनका मनोरंजन किया। ” ऋषि कपूर को अंतिम सम्मान देने के लिए उनके प्रशंसकों से लॉकडाउन के नियमों को नहीं तोड़ने का आग्रह करते हुए कपूर परिवार ने कहा, “ वह दुनिया भर के अपने प्रशंसकों के प्यार के लिए आभारी थे। उन्हें एक मुस्कान के साथ याद किया जाना चाहिए ना कि आंसुओं के साथ। दुख की इस घड़ी में हम यह भी समझते हैं कि दुनिया बहुत मुश्किल और कठिन दौर से गुजर रही है। हम सभी से अनुरोध करते हैं कि कृपया वे उन कानूनों का सम्मान करें, जो अभी लागू हैं।”

इस बीच ऋषि कपूर के निधन की खबर फैलते ही बॉलीवुड समेत देश भर में शोक की लहर फैल गयी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न राजनीतिक तथा फिल्मी हस्तियों ने ऋषि कपूर के निधन पर गहन संवदेना जतायी।

श्री कोविंद ने ऋषि कपूर के असामयिक निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा , “ऋषि कपूर के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ है। उनके सदाबहार और प्रसन्नचित्त व्यक्तित्व तथा ऊर्जा के कारण यह विश्वास करना मुश्किल हो रहा है कि वह नहीं रहे।” उन्होंने आगे लिखा है, “उनका (श्री कपूर का) निधन सिने जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, शुभचिंतकों और प्रशंसकों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं।”

श्री मोदी ने कहा कि इस दुखद समाचार से उन्हें बहुत पीड़ा हुई है। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा, “ऋषि कपूर जी बहुआयामी, सभी के प्रिय और खुशमिजाज थे। वह प्रतिभा के पावरहाउस थेे। मैं हमेशा सोशल मीडिया पर उनके साथ हुई बातचीत को याद करूंगा। वह फिल्मों और भारत की प्रगति के बारे में जुनूनी थे। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ऊं शांति।”

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने शोक संदेश में कहा, “अभिनेता रहे ऋषि कपूर के निधन से गहरा धक्का लगा। वह एक महान अभिनेता ही नहीं बल्कि बहुत ही मानवता प्रेमी थे। उनके परिवार, मित्र और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना। ओम शांति।”

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “भारतीय फ़िल्म जगत के बेमिसाल अभिनेता, फ़िल्म निर्माता और निर्देशक, श्री ऋषि कपूर जी के निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि। आपका निधन भारतीय सिनेमा के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर परिजनों को दुःख को सहन करने की शक्ति दे। ॐ शांति।”

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment