मेवाड़ के डीएलएड विभाग ने गणित विषय पर आॅनलाइन अतिथि व्याख्यान आयोजित किया DLW Department of Mewar organized online guest lecture on Mathematics






  • विषय विशेषज्ञ ने सौ से अधिक विद्यार्थियों को गणित की बारीकियां सिखाईं


                                                     सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 

गाजियाबाद। विद्यार्थियों को गणित विषय की बारीकियांे से रूबरू कराने के मकसद से वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस के डीएलएड विभाग ने आॅनलाइन अतिथि व्याख्यान आयोजित किया। इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल में जूनियर विंग की गणित समन्वयक दीपा सक्सेना ने गणित विषय के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। सौ से अधिक विद्यार्थियों ने आॅनलाइन भाग लेकर इसका लाभ उठाया। 



मुख्य विषय ‘गणित शिक्षण को प्रभावी व रुचिकर बनाने के बहुमुखी आयाम’ रखा गया। दीपा सक्सेना ने गणित शिक्षण का सतत् व व्यापक मूल्यांकन, पाठ्यक्रम योजना बनाना, गणित की गतिविधियों का नियोजन, गतिविधियों की आवश्यकता व महत्व, गतिविधियों के संचालन में आने वाली परिस्थितियों के परिणाम, परिस्थितियों पर कैसे काबू या नियंत्रण किया जाए आदि बिन्दुओं पर भी विस्तार से विद्यार्थियों को जानकारी दी। अतिथि व्याख्यान के आयोजन में डीएलएड विभाग के अध्यक्ष अमित बबेरवाल, उपविभागाध्यक्ष डाॅ. बबीता सिंह, डाॅ. राजेश सिंह, डाॅ. सुषमा रानी, हरमीत कौर, प्रिया कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।

मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डाॅ. अलका अग्रवाल ने बताया कि कोरोनाकाल में विद्यार्थियों को आॅनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए मेवाड़ सदैव कटिबद्ध है। सभी विभागों के शिक्षक-शिक्षिकाएं सरकारी आदेश के अनुपालन में विद्यार्थियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। मेवाड़ परिवार संकट की घड़ी में भी अपने विद्यार्थियों और देश के हित में सदैव तत्पर है।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment