देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2069 हुई, 53 की मौत Corona infecta el número 2069 en el país, 53 murieron





                                                          शांतिदूत न्यूज नेटवर्क 

नयी दिल्ली  ।  देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमितों की संख्या पिछले तीन दिनों से तेजी से बढ़ रही है और इससे पीड़ितों का आंकड़ा आज दो हजार के पार पहुंच गया तथा इसकी चपेट में आकर अब तक 53 लोगों की मौत हो गयी है।

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2069 हो गयी और मृतकों की संख्या 53 हो गयी है। राजधानी के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल लोगों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहां के 108 संक्रमितों के मामले केवल दिल्ली में सामने आने से इस महामारी से पीड़ितों का आंकड़ा 219 तक पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार रात जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित 156 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में जहां पर भी कोरोना वायरस के पाजिटिव मामले पाये गये हैं, वहां की राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं कि जहां भी ऐसे मामले देखे गए हैं वहां सघन जांच अभियान चलाकर संभावित मामलों की ट्रेसिंग की जाए और जरूरत हो तो संदिग्धों को क्वारंटीन किया जाए या अस्पताल में रखा जाए।
इस बीच दिल्ली में निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाले गये लोगों में से 108 कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं और दो लोगों की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक कोरोना राजधानी में 219 मामले सामने आए हैं जिनमें 108 मरकज के हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित चार लोगों की मौत हुई हैं जिनमें से दो मरकज से जुड़े रहे हैं।

श्री केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल 208 संक्रमित अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से एक पिछले कई दिनों से वेंटीलेटर और पांच आक्सीजन पर हैं तथा 202 की स्थिति स्थिर है। दिल्ली में 31307 लोग स्वयं क्वारंटीन में हैं। दिल्ली में छह लोग ठीक हुए हैं और एक सिंगापुर से आया था जो वापस चला गया है।

इस बीच, कोरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी का उल्लंघन कर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाये गये 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट कर उनके वीजा रद्द कर दिये गये हैं ।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि पर्यटन वीजा पर भारत आये इन लोगों को तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है। मंत्रालय के टि्वटर पर दी गयी जानकारी में कहा गया है, “ गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है।”

एक अन्य टि्वट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात निजामुद्दीन के मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य सम्बंधित राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम,1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम,2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाई करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले केन्द्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इन लोगों से मिलने वाले लोगों का पता लगाने और उन्हें क्वारंटीन करने के निर्देश भी दिये थे।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment