सड़क की खुदाई से गैस पाइपलाइन में रिसाव लोग हुए भयभीत Road excavation scared people into gas pipeline leakage



                     खुदाई के दौरान गैस रिसाव के बाद रिसाव की जगह मिट्टी डालता जेसीवी। 

                                                     सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो 

साहिबाबाद । शालीमार गार्डन कालोनी में गोल्ड प्लाजा चैक के पास नगर निगम गाजियाबाद द्वारा  की गई  सड़क  की खुदाई के दौरान आईजीएल गैस कंपनी की पाइप लाइन फट गई। इससे वहां गैस को तेजी से निकलते देख अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया।  तेजी से हुए गैस रिसाव को तत्काल मिट्टी डाल कर किया गया और बाद में गैस कंपनी को सूचना दे कर मुकम्मल मरम्मत की गई।
          
जानकारी के अनुसार शालीमार गार्डन में नगर निगम द्वारा 14 इंच की ट्रंक पाइपलाइन डालने के लिए सड़क की खुदाई की जा रही थी । इसी दौरान आईजीएल कंपनी की भूमिगत गैस पाइपलाइन में जेसीबी की खुदाई से पाइप लाइन फट गई और गैस पाइपलाइन में लीकेज होते ही तेजी से गैस उड़ने लगी। तेजी से निकली गैस से आसपास के लोग भयभीत हो गए और भागने लगे। गनीमत यह थी मौके पर आईजीएल कंपनी के कर्मचारी वहां ऐतिहातन मौजूद थे, इसका फायदा यह हुआ कि तुरंत  खुदाई कर रहे कर्मचारियों से  लीकेज के स्थान पर मिटटी डलवा कर गैस के रिसाव को बंद कर दिया गया। कर्मचारियों के सूझबूझ से गैस के रिसाव को किसी तरह से कम किया और तुरंत कंपनी को गैस पाइपलाइन लीकेज की सूचना दी गई। इसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने गैस पाइपलाइन को बंद किया और फिर उसकी मरम्मत की गई ।
       
लेकिन इस दौरान लोगों को भारी किल्लत का सामना करना पड़ा । घर में स्कूल से लौट कर आए बच्चे खाने खाने से मोहताज रह गये,क्योंकि घर में रसोई गैस की आपूर्ति बंद हो गई थी। करीब 3 घंटे बंद रही गैस की आपूर्ति को मरम्मत के बाद आईजीएल कंपनी ने  सामान्य कर दिया और  तब घरों में चूल्हे जले ।





Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment