जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के जरूरी इंतजाम कर लिये गये हैं: सेना Necessary security arrangements have been made in Jammu and Kashmir: Army




श्रीनगर ।  सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के सरकार के फैसले के एक दिन बाद कहा कि राज्य में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी इंतजाम कर लिये गये हैं। 

जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन धारा 144 लागू है और भारी संख्या में सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं। 

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने श्रीनगर में खुफिया एवं सुरक्षा एजेंसियों की कोर ग्रुप की उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और राज्य की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।  इस बीच, उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण एवं अतिसंवेदनशील स्थानों-क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। सुरक्षा बल भीड़ को नियंत्रित करने के लिए, कानून एवं व्यवस्था की मौजूदा स्थित को संभालने और और प्रभावी आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए तैयार हैं। 

उन्होंने क्षेत्र की सुरक्षा का विवरण देते हुए कहा कि कानून-एवं व्यवस्था मजबूत की गयी है। लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि पाकिस्तान ने पिछले कुछ दिनों के दौरान नियंत्रण रेखा के आसपास के क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियों बढ़ाने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिये हैं। पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है, नियंत्रण रेखा के पार घुसपैठियों को भेज रहा है और जम्मू-कश्मीर में दुष्प्रचार के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग भी कर रहा है

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे दुश्मन के दुष्प्रचार में न फंसे, अफवाहों पर विश्वास न करें और अपने प्रियजनों को भी इसका शिकार होने से बचाएं। जम्मू क्षेत्र में मंगलवार को दूसरे दिन भी सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहे। जम्मू के विभिन्न स्कूलों और विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गयी हैं। 

जम्मू, कठुआ, सांबा, पुंछ, डोडा राजौरी, उधमपुर समेत कई जिलों के उपायुक्तों ने कहा है कि एहतियात के तौर पर क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी हैं और प्रतिबंध लगाये गये हैं। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment