दिल्ली में औद्योगिक और निर्माण गतिविधियों पर दो दिन की रोक Two-day stopping of industrial and construction activities in Delhi



नयी दिल्ली,  ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बढते खतरनाक स्तर को देखते हुए केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी)ने दो दिन तक औद्योगिक और निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है। 

राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को 450 के बेहद गंभीर स्तर को पार कर गया था और आज यह मामूली सुधार के साथ 448 पर रहो।इसे देखते हुए सीपीसीबी ने कई कड़े कदम उठाये हैं। 

सीपीसीबी के अध्यक्ष एस पी सिंह परिहार ने कहा कि राजधानी तथा आस पास के इलाकों में बुधवार तक किसी भी तरह की औद्योगिक तथा निर्माण गतिविधि की इजाजत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने के लिए सार्वजनिक तेल वितरण कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम पर एक-एक करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया गया है। 

रविवार से समूचा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गंभीर प्रदूषण की चपेट में है। गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक सर्वाधिक 478, नोएडा में 457 , फरीदाबाद में 444 तथा गुरूग्राम में 306 के स्तर तक पहुंच गया। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment