अपर जिलाधिकारी ने सुनीं पेंशनरों की समस्याएं, दिए निराकरण के निर्देश Additional District Magistrate listened to the problems of pensioners, issued instructions



विभाध्यक्ष पेंशनर्स की समस्याओं को ले गंभीरता से, प्राथमिकता के आधार पर करें निस्तारण: अपर जिलाधिकारी 

गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता ) अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सुनील कुमार सिंह ने पेंशनर दिवस के अवसर पर सभी कार्यालय अध्यक्षों से कहा कि शासन की मंशा के अनुसार पेंशनरांे की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए प्राथमिकता के आधार पर उनका तत्काल निस्तारण करे। उन्होंने कहा कि सभी कार्यरत कर्मचारियों एवं अधिकारियों को सोचना चाहिए कि सर्विस के पश्चात सभी अधिकारियों व कर्मियों को एक न एक दिन सेवानिवृत होना पड़ता है।
अपर  जिलाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पेंशनर्स की समस्याओं को सुनते हुए उपस्थित विभागाध्यक्षों से कहा कि पेंशनर्स की समस्याओं से सम्बन्धी प्रपत्रों को तैयार कर लें तथा ससमय उनका निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने वरिष्ठ कोषाधिकारी एवं जनपद के सभी विभागों के  कार्यालय अध्यक्षों को निर्देष देते हुये कहा कि पेंषन से सम्बन्धित यदि कोई समस्या उनके समक्ष प्रस्तुत की जाती है तो उसका निस्तारण समय से कराया जाये। 
 उन्होंने प्रतिकर पेंशन, अशक्तता पेंशन, अधिवर्षता पेंशन, सेवानैवृत्तिक पेंशन, असाधारण पेंशन तथा एक्सग्रेशिया पेंशन आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की। पेंषनर्स ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को अवगत कराया कि हमारे लिए कोशागार में पेंषनर्स कक्ष उपलब्ध नही है। पेंषनर्स के आश्रितों के नाम साॅफट वेयर में अपलोड किये जाये। 25 अक्टूबर के षासनादेष के तहत पेंषनर्स की चिक्तिसा में व्यवधान आ गया है और उससे पहले के भी चिकित्सा बिलो का भुगतान नही किया गया है उन्होने मांग की कि पेंषनर्स को गणना सीट दी जाये और संषोधित पेंषन की सूचना भी पेंषनर्स को उपलब्ध करायी जाये तथा फाॅर्म नं0-16 भी उपलब्ध कराया जाये। 
अपर जिलाधिकारी ने विभागाध्यक्षों से कहा कि जब भी कोई कर्मी रिटायरमेन्ट की स्थिति में आता है तो ऐसी दशा में 6 माह पूर्व ही उसे जिम्मेदारियों से निवृत्त करने लगें ताकि समय रहते उसके पास जो भी जिम्मेदारी है दूसरे कर्मचारी को हस्तांतरित की जा सके तथा कार्य भी प्रभावित न हो। कई बार ऐसा होता है कि उसके रिटायरमेन्ट वाले दिन ही उसे कई तरह की जिम्मेदारियाॅं छोड़नी होती हैं जिससे कार्य बाधित होता है और सम्बन्धित कर्मचारी को भी बार-बार कार्यालय आना पड़ता है। वरिष्ठ कोषाधिकारी ने पेंशनर्स की समस्याओं से सम्बन्धित कई नियमों को पढ़कर सुनाया ताकि उनके जीपीएफ आदि के सम्बन्ध में सही जानकारी मिल सके। इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व सुनील कुमार सिंह, सीएमओ बीएसए डीडीओ, डीआईओएस डीपीओ होमागार्ड कमाडेन्ट जिला खाद्य विपणन अधिकारी जिला सूचना विभाग के अधिकारी/कर्मचारी सहित भारी संख्या में पेंशनर उपस्थित रहे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment