हिन्दी भवन में एक दिवसीय कार्यषाला व सम्मान समारोह सम्पन्न One day workshop and honors ceremony held in Hindi Bhawan



सचिव पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार  परमेष्वरन अइयर की अध्यक्षता में हुआ कार्यक्रम

सचिव महोदय ने बताया कि स्वच्छ भारत मिषन में कार्य करने का मुझे ये अवसर प्राप्त हुआ है। स्वच्छता सर्वेक्षण में उ0प्र0 का प्रस्तुतिकरण उत्कृश्ट रहा है उ0प्र0 में विषेशतः जनपद गाजियाबाद का जो कि स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण में प्रथम स्थान पर है।

गाजियाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  हिन्दी भवन में पंचायती राज विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यषाला एवं सम्मान समारोह मुख्य विकास अधिकारी रमेष रंजन व पंचायती राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव द्वारा में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि सचिव पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार के कार्यक्रम में आगमन पर जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पौधा देकर स्वागत किया गया। 

कार्यक्रम का षुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में रैडीकल पबिल्क स्कूल के बच्चों ने स्वच्छता पर नाटक प्रस्तुत किया। इस अवसर पर बोलतेे हुये सचिव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिषन का उद्वभव 15 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। प्रधान मंत्री जी ने कहा था कि यह एक महत्वपूर्ण विशय है सचिव महोदय ने बताया कि स्वच्छ भारत मिषन में कार्य करने का मुझे ये अवसर प्राप्त हुआ है। स्वच्छता सर्वेक्षण में उ0प्र0 का प्रस्तुतिकरण उत्कृश्ट रहा है उ0प्र0 में विषेशतः जनपद गाजियाबाद का जो कि स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण में प्रथम स्थान पर है। स्वच्छ भारत में सबसे महत्वपूर्ण रोल ग्राम प्रधान व ग्राम सचिवों का है। प्रधान मंत्री जी ने इस लक्ष्य को पूरा करने हेतु अक्टूबर, 2019 निर्धारित किया है पर इससे पूर्व ही यह कार्य पूर्ण हो जायेगा। 

इस अवसर पर सचिव ने ई-रिक्षा का लोकार्पण कर उसे रवाना किया। हिन्दी भवन परिसर में लगायी गयी प्रदर्षनी का अवलोकन किया और प्रदर्षनी की सराहना की। उन्होने कहा कि सूखा कूडा व गीला कूडा की सस्टैन्विलीटी बहुत अच्छी लगी उन्होने बताया कि सोैलिड वेैस्ट के दो कम्पोंनेन्ट है ओरगैनिक वेस्ट व प्लास्टिक वेस्ट उन्होने बताया कि अमेरिका ने वल्र्ड टाॅयलेट दिवस 19 नवम्बर, घोशित किया है। 

प्रधान मंत्री जी का कहना है कि ये एक जन आन्दोलन है। सचिव महोदय ने बताया कि स्वच्छ भारत अम्वेसडर सिने अभिनेता अक्षय कुमार ने प्राईज रखा है कि टाॅप 10 जिलों व 03 स्टेट के सचिवों को होस्ट करेगें। 13 लोगो को अक्षय कुमार के पास ले जायेगे जो दोपहर बाद की षूटिंग में उनके साथ फिल्म षूट करेगें। 
इस अवसर पर बोलते हुये जिलाधिकारी रितु माहेष्वरी ने कहा कि प्रधानों का मनोबल  बढाने हेतु स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 मे अच्छा कार्य ं करने वाले प्रधानों व ग्राम सचिवों को सम्मानित किया जायेगा। ओ0डी0एफ0 को धरातल पर उतारे ग्रामीण क्षेत्र में ऐसा कार्य करें जो नगर क्षेत्र से अलग हो ग्रामीण क्षेत्र में जो षौचालय बनाये गये है उनका उपयोग किया जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल के मैदान, प्राथमिक विद्यालय, तालाबों को स्वच्छ व हरा-भारा बनाया जा रहा है। बिलोपित कूडा घरों में पेड़ लगाकर तार बन्दी कर खेल का मैदान बनाया है। पंचायत घर व पुस्तकालयों आगंनवाडी केन्द्रों व प्राथमिक स्कूलों की स्थिति सुधरी है। उन्होने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के कचरें के निस्तारण हेतु कचरा महोत्सव मनाया गया था। ये तीन दिवसीय कार्यक्रम था। इससे ही जनपद गाजियाबाद फास्टेैस्ट और मूवेस्ट सिटी बना था। 44 तलाबों की जमीन को पुनः विकसित किया गया खेल के मैदानों का पुनरूद्वार किया गया। 474 विद्यालय प्राथमिक विद्यालय आदर्ष विद्यालय बनाये गये 12 पुस्तकालयों का विकास किया गया। 

इस अवसर पर स्वच्छता पर व जनपद में अभिनव किये गये कार्यो की बुकलेट का विमोचन किया गया। तथा उत्कृश्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों स्वच्छता ग्राहियों ग्राम सचिवों, खण्ड विकास अधिकारी, बेसिक षिक्षाधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारियों को प्रमाण-पत्र व पुरूस्कार सचिव द्वारा दिये गये। मंच संचालन जिला कार्यक्रम समन्वयक पूनम षर्मा द्वारा किया गया। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment