जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे चरण के लिए मतदान जारी JAMMU & KASHMIR BODY ELECTIONS: Voting for second phase in the ongoing phase



श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में चार चरणों में हो रहे स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार की सुबह मतदान शुरू हुआ। इस चरण में 1,029 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है। अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार की सुबह छह बजे मतदान शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि राज्य भर में 544 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा और शाम चार बजे समाप्त होगा।

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में 49 और जम्मू में 214 समेत 263 वार्ड के लिए 1,029 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से जम्मू क्षेत्र में 881 उम्मीदवार और कश्मीर क्षेत्र में 148 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। उन्होंने बताया कि कुल 65 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत गए हैं जिनमें से 61 कश्मीर घाटी से हैं जबकि घाटी में 56 वार्ड से कोई नामांकन पत्र नहीं मिला इसलिए वहां मतदान नहीं हो रहा।

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में मतदान के लिए 270 केंद्र बनाए गए हैं जबकि जम्मू में 274 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन वार्डों में कुल 346,980 मतदाता हैं जिनमें से 128,104 जम्मू से और 218,876 कश्मीर से हैं। उन्होंने बताया कि मतदान सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।



अगले चरण का चुनाव 13 और 16 अक्टूबर को होगा। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और माकपा ने उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को कानूनी चुनौती देने के विरोध में चुनावों का बहिष्कार किया है। सरकार ने चुनाव के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में छुट्टी की घोषणा की है ताकि मतदाता वोट डाल सकें।




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment