सप्तमी के दिन से बढी दुर्गा पूजा पंडालों की रौनक Durga Pooja Pandal's Rounak from the day of Saptami



वसुन्धरा। ट्रांस हिंडन में मां दुर्गा पूजा के पंडालों में छठी के दिन से पूजा और पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन शुरू हो गया। यहां अलग.अलग थीम पर आधारित दुर्गा पंडालों में बंगाली रीति.रिवाज से पूजा.अर्चना किया जा रहा हैं। वसुन्धरा के मिडिया पब्लिक स्कूल में वसुन्धरा बांगिया कल्याण समिति के सदस्यों ने मिलकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर विशेष पूजा.अर्चना कर रहे हैं। यहां कलाकारों ने बंगाली परंपरा के अनुसार ढाक की आवाज पर मां दुर्गा का पूजन किया। इसके बाद धुनुची नृत्य करते हुए मां की आरती की।

समिति के सदस्य अमित मिश्र ने बताया कि दुर्गा पूजन के पंडाल में मिनी बंगाल का नजारा पेश किया गया हैं। पुजा करने के लिए पुजारी तथा ढोल वाले खासकर बंगाल से ही बुलाए गये हैं। मां दुर्गा की प्रतिमा भी बंगाल के कारीगरों से बनवाया गया हेंै। बंगाली वेशभूषा में परिवारों के साथ लोग शामिल हुए। वहीं मां दुर्गा के भव्य पंडाल में पूजा.अर्चना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। बंगाली रीति-रिवाज पर आयोजित कार्यक्रमों में बच्चों ने भी हिस्सा लिया। 

समिति के पदाधिकारी भास्कर डे ने बताया कि पंडाल में इस दौरान कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं। इसमें बच्चों द्वारा सांस्कृतिक डांस, म्यूजिक और धुनुची नृत्य का भी आयोजन किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि हम सभी समिति के सदस्य और आसपास के लोग मिलकर 18 वर्ष से इस कार्यक्रम का आयोजन हर वर्ष इसी भांति करते आ रहे हैं। हिन्दू धर्म की पुरानी संस्कृति को आगे बढाने व बंगाल के राजघरानोें की परम्पराओं को आगे ले जाने हमारा मुख्य धेय हैं। कल अष्टमी को भी अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। कल के कार्यक्रमों में जी टीवी सारेगामापा के कलाकार तुनीका चक्रवर्ती भी होंगी शामिल। आसपास के बच्चे भी कार्यक्रम में बढचढ कर हिस्सा ले रहे हैं। समिति के अन्य सदस्य एस. मोहन, सुब्रोतो भट्टाचार्य, जयदीप विस्वास, प्रवण शाह आदि पंडाल में मौजूद थें।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment